scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Tata Altroz EV: टाटा मोटर्स 2025 में लॉन्च करेगी अल्ट्रोज ईवी, जानें क्या कहती है रिपोर्ट

टाटा मोटर्स 2025 तक अपने पोर्टफोलियो में चार नई ईवी जोड़ने वाली है, जिसमें से अल्ट्रोज भी एक है और इसके कॉन्सेप्ट को 2019 जिनेवा मोटर शो में पेश किया गया था।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | January 28, 2024 13:53 IST
tata altroz ev  टाटा मोटर्स 2025 में लॉन्च करेगी अल्ट्रोज ईवी  जानें क्या कहती है रिपोर्ट
Tata Altroz EV का बैटरी पैक इसके सिबलिंग टाटा पंच ईवी से ही लिया जा सकता है। (सांकेतिक फोटो)
Advertisement

Tata Motors देश की एक प्रमुख वाहन निर्माता है, जो सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल वाली कंपनी भी है और इसी लीडरशिप को कायम रखने के लिए टाटा मोटर्स लगातार अपने पोर्टफोलियो में लगातार नई ईवी को लॉन्च कर रही है, जिसमें नया नाम जुड़ गया है कंपनी की पॉपुलर हैचबैक टाटा अल्ट्रोज का जो अपनी कीमत, डिजाइन, सेफ्टी और फीचर्स के चलते पहले से ही मार्केट में काफी मजबूत पकड़ बनाए हुए है।

दरअसल, टाटा मोटर्स 2025 तक अपने पोर्टफोलियो में चार और ईवी जोड़ने की योजना पर काम कर रही है, जिन्हें 2019 जिनेवा मोटर शो में पेश किया है और इनमें अल्ट्रोज ईवी भी शामिल थी। अल्ट्रोज ईवी को काफी पहले लॉन्च होना था लेकिन अब ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, अल्ट्रोज ईवी का कॉन्सेप्ट पेश करने के लगभग पांच साल बाद भारत में लॉन्च किया जाएगा।

Tata Altroz EV lunch: क्या है लॉन्च में देरी की वजह ?

AutoCarIndia की जून 2021 में आई रिपोर्ट में बताया गया था कि, टाटा मोटर्स को अल्ट्रोज ईवी के डेवलपमेंट में कुछ गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था, जिसे नेक्सॉन ईवी के बाद लॉन्च होने की उम्मीद थी। इसमें सबसे बड़ी बाधा फर्श के नीचे बैटरी पैक की पैकेजिंग थी, जिससे ग्राउंड क्लीयरेंस लगभग 20 मिमी से 145 मिमी तक कम हो गया। क्लीयरेंस के नुकसान की भरपाई के लिए अल्ट्रोज़ को ऊपर उठाना कोई विकल्प नहीं था क्योंकि इससे हैच का रुख पूरी तरह से खराब हो जाएगा और यह एक क्रॉसओवर जैसा दिखने लगेगा।

Tata Altroz EV  2025 में होगी लॉन्च

काफी समय तक अल्ट्रोज ईवी की कोई खबर नहीं आई और टाटा मोटर्स ने अल्ट्रोज के बजाय टियागो ईवी और पंच ईवी को लॉन्च कर दिया। हालांकि, टाटा पंच ईवी लॉन्च के मौके पर बोलते हुए, टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस के एमडी शैलेश चंद्रा ने पुष्टि की कि अल्ट्रोज ईवी पाइपलाइन में है और अगले साल आएगी। जब उनसे Acti.EV आर्किटेक्चर पर आधारित पांच आगामी मॉडलों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, “पंच पहला है, कर्व इसके बाद आएगा। इस कैलेंडर वर्ष के अंत तक हैरियर भी आ जाएगी। फिर हमारे पास 2025 में सिएरा और अल्ट्रोज़ आएंगे। इस बयान को देखकर माना जा सकता है कि टाटा मोटर्स ने बैटरी पैकेजिंग मुद्दे को सफलतापूर्वक सुलझा लिया है।

Advertisement

Tata Altroz EV क्या हो सकती है ड्राइविंग रेंज और बैटरी पैक ?

अल्ट्रोज ईवी पंच ईवी के समान प्लेटफॉर्म और आर्किटेक्चर पर आधारित होगी, जिसे देखकर उम्मीद की जा सकती है कि इसमें पंच ईवी के समान ही एआरएआई-रेटेड रेंज (315-421 किमी) के साथ समान आकार के बैटरी पैक (25kWh-35kWh) ऑफर किया जा सकता है। इसके अलावा, अल्ट्रोज ईवी की मोटर का आउटपुट भी पंच ईवी के 82-122hp के समान होना चाहिए।

Advertisement

Tata Altroz EV क्या हो सकती है कीमत ?

अपने आईसीई समकक्षों की तरह, अल्ट्रोज ईवी को 10.99 लाख-15.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत (एक्स शोरूम) के साथ लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, असली कीमत इसके लॉन्च के वक्त ही सामने आएगी।

(Source- AutocarIndia)

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो