scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Tata Harrier EV caught testing: टाटा हैरियर ईवी टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट, जानें इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की वो पांच बातें, जो आपके लिए जानना जरूरी हैं

Tata Harrier EV Top 5 things: टाटा हैरियर ईवी को कंपनी ने सबसे पहले 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया था, जिसे अब लॉन्च करने की तैयारी चल रही है। इसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, जिससे मिली इसकी पांच खास बातों की डिटेल आप यहां पढ़ेंगे।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | June 21, 2024 10:43 IST
tata harrier ev caught testing  टाटा हैरियर ईवी टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट  जानें इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की वो पांच बातें  जो आपके लिए जानना जरूरी हैं
Tata Harrier EV 5 key things to know: टाटा हैरियर ईवी की सबसे लेटेस्ट डिटेल्स और स्पेसिफिकेशन
Advertisement

Tata Harrier EV spotted before launch: भारत की नंबर वन इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स अपने प्रमुख एसयूवी मॉडल हैरियर ईवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। टाटा मोटर्स ने सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2023 में और बाद में इस साल भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में हैरियर ईवी कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित किया था। टाटा मोटर्स ने अभी तक हैरियर ईवी के लॉन्च के दिन की पुष्टि नहीं की है, लेकिन इसके 2025 में लॉन्च होने की उम्मीद है। इंटरनल कम्बशन (ICE) मॉडल की तरह, सफारी ईवी के भी तीन-पंक्ति सीटिंग लेआउट के साथ हैरियर ईवी पर आधारित होने की उम्मीद है।

Advertisement

इस आर्टिकल में जान लीजिए टाटा हैरियर ईवी की वो पांच बातें, जिसे पढ़ने के बाद आप इसके बारे में बहुत गहराई तक जान सकेंगे।

Advertisement

Tata Harrier EV: ड्राइवट्रेन कैसा होगा ?

  1. हैरियर ईवी टेस्ट म्यूल की हाल ही में आई जासूसी तस्वीरों से पता चला है कि इलेक्ट्रिक मोटर रियर एक्सल पर लगी हुई है। चूंकि हैरियर ईवी टाटा मोटर्स के नए ईवी आर्किटेक्चर- acti.EV पर आधारित है, इसलिए एसयूवी में ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन भी मिलेगा, जो टाटा मोटर्स पोर्टफोलियो में पहला AWD होगा। वर्तमान में, केवल पंच ईवी ही इस बहुमुखी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। AWD मॉडल में दो इलेक्ट्रिक मोटर लगे होंगे, प्रत्येक एक्सेल पर एक।
Tata Harrier EV (Image: Cardekho)
Tata Harrier EV (Image: Cardekho)

कारदेखो द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों के आधार पर, टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक एसयूवी को हैरियर आईसीई संस्करण के विपरीत एक स्वतंत्र रियर सस्पेंशन से लैस किया है। इस अपडेट से हैरियर ईवी की सवारी और हैंडलिंग विशेषताओं में सुधार होने की उम्मीद है।

Tata Harrier EV: ड्राइविंग रेंज कितनी होगी ?

  1. टाटा मोटर्स ने पावरट्रेन के स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है, लेकिन हैरियर ईवी से सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देने की उम्मीद है। नेक्सन ईवी की तरह, हैरियर ईवी में भी व्हीकल-टू-लोड (V2L) और व्हीकल-टू-व्हीकल (V2V) तकनीक जैसी सुविधाएं आने की उम्मीद है। V2L के साथ, हैरियर ईवी गैजेट चार्ज करने में सक्षम होगी और जब आप कैंपिंग से दूर होंगे, तब भी घरेलू उपयोगिताओं को बिजली दे सकेगी। V2V फीचर के मामले में, जैसा कि नाम से पता चलता है, हैरियर ईवी एक अन्य ईवी को चार्ज करने में सक्षम होगी।
Tata Harrier EV AWD (Image: Cardekho)
Tata Harrier EV AWD (Image: Cardekho)

Tata Harrier EV: एक्सटीरियर कैसा है ?

  1. 2023 में नेक्सन के साथ नई ईवी डिज़ाइन लैंग्वेज पेश करके, हैरियर ईवी की स्टाइलिंग उसी तर्ज पर होगी। चूंकि यह एक ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन है, इसलिए इसका फ्रंट फेसिया पूरी तरह से बंद होगा और इसमें कोई एयर डैम नहीं होगा। यह अपने ICE वर्जन की तरह कनेक्टेड फ्रंट लाइट के साथ स्प्लिट हेडलाइट को स्पोर्ट करना जारी रखेगा। इसमें स्मार्ट वेलकम और गुडबाय लाइट भी दी जा सकती है जो चार्जिंग इंडिकेटर का काम भी करेगी। टाटा मोटर्स कोई कसर नहीं छोड़ेगी, इसलिए, हैरियर ईवी में टर्निंग लैंप के साथ सभी एलईडी लाइट होंगी। नई ईवी एसयूवी का साइड प्रोफाइल वही रहेगा, हालांकि इसमें नए अलॉय व्हील्स होंगे और रियर को कनेक्टेड लैंप के साथ थोड़ा बदला जा सकता है।
Tata Harrier EV (Image: Cardekho)
Tata Harrier EV (Image: Cardekho)

Tata Harrier EV: इंटीरियर कैसा है ?

  1. हैरियर ईवी का केबिन लेआउट ICE वर्जन जैसा ही होने की उम्मीद है। इसमें वायरलेस एयर कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस 45W C-टाइप चार्जर, 10 10-स्पीकर JBL सिस्टम और एलेक्सा कार2होम कनेक्टिविटी होगी। हैरियर EV में जेस्चर कंट्रोल टेलगेट, मेमोरी फंक्शन के साथ छह-तरफ़ा पावर्ड ड्राइवर सीट, फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें, चार-तरफा पावर्ड फ्रंट पैसेंजर सीट, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एयर प्यूरीफायर, रियर डोर सनशेड, पैनोरमिक सनरूफ और कूल स्टोरेज के साथ फ्रंट आर्मरेस्ट जैसे प्रीमियम फ़ीचर होंगे।

Tata Harrier EV: फ़ीचर्स में क्या है नया ?

  1. ICE हैरियर की फ़ीचर लिस्ट के आधार पर, EV SUV में सात एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, आपातकालीन सहायता, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और टायर मॉनिटर सिस्टम हो सकता है। हैरियर ईवी में लेवल 2 ADAS सुइट भी मिलने की उम्मीद है जिसमें अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, आगे और पीछे की टक्कर की चेतावनी, लेन डिपार्चर चेतावनी, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन और बहुत कुछ शामिल है। कुल मिलाकर, ग्यारह ADAS सुविधाएँ होंगी।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो