scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Safest SUVs in India: भारत की 4 सबसे सुरक्षित एसयूवी कार, 5-स्टार रेटिंग, क्रैश टेस्ट में मचाया धमाल

Safest SUVs in india: हम आपको बता रहे हैं देश की सबसे सेफ टॉप-4 एसयूवी कार के बारे में...
Written by: ऑटो डेस्क
Updated: February 23, 2024 17:17 IST
safest suvs in india  भारत की 4 सबसे सुरक्षित एसयूवी कार  5 स्टार रेटिंग  क्रैश टेस्ट में मचाया धमाल
Safest SUVs in india: भारत की सबसे सुरक्षित एसयूवी कार
Advertisement

Safest SUVs in India: भारत में ऑटो सेगमेंट की बात करें तो हैचबैक, सेडान और SUV कारों की भारी मांग है। पिछले कुछ समय में आरामदायक और सुविधाजनक फीचर्स ऑफर करने वाली स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) व्हीकल्स की मांग काफी बढ़ी है। एसयूवी कारों की सबसे अहम खासियत है इनमें मिलने वाले हाई-स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स। भारत के पास अब अपना खुद का टेस्टिंग प्रोग्राम है जिसे Bharat New Car Assessment Program या Bharat NCAP नाम दिया गया है। हमारे देश में बेचे जाने वाली अधिकतर कारों को ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Global New Car Assessment Program) या ग्लोबल NCAP द्वारा टेस्ट किया जाता है।

Advertisement

पैसेंजर व्हीकल (PV) मार्केट में SUV सेगमेंट का हिस्सा अब 50 प्रतिशत पहुंच गया है। आपको बताते हैं Global NCAP में सबसे ज्यादा रेटिंग के साथ आने वाली टॉप-5 SUV कार के बारे में जो भारतीय मार्केट में खरीदने के लिए उपलब्ध हैं।

Advertisement

Tata Safari

नई टाटा सफारी ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया है। इस कार को वयस्क यात्री सुरक्षा और बाल यात्री सुरक्षा दोनों श्रेणियों में शानदार 5-स्टार रेटिंग मिली है। टाटा मोटर्स की इस फ्लैगशिप एसयूवी को वयस्क यात्री सुरक्षा के लिए 34 में से 33.05 अंक और बाल यात्री सुरक्षा के लिए 49 में से 45 अंक मिले। यह रेटिंग इस बात का प्रमाण है कि टाटा सफारी एक सुरक्षित और भरोसेमंद कार है, जो आपके और आपके परिवार के लिए पर्फेक्ट है।

सफारी को 6 एयरबैग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) के साथ पेश किया गया है। इसकी कीमत 16.19 लाख रुपये से 27.34 लाख रुपये के बीच है।

Advertisement

Tata Harrier

नई टाटा हैरियर और टाटा सफारी दोनों को OMEGARC आर्किटेक्चर पर बनाया गया है। इन दोनों एसयूवी को Global NCAP क्रैश टेस्ट में वयस्क सुरक्षा और बाल सुरक्षा श्रेणी में एक जैसे स्टार और पॉइंट मिले। दोनों एसयूवी को Bharat NCAP क्रैश टेस्ट में भी 5 स्टार रेटिंग मिली।

Advertisement

टाटा हैरियर की कीमत 15.49 लाख रुपये से शुरू होकर 26.44 लाख रुपये के बीच है।

Tata Nexon

टाटा की एक और एसयूवी टाटा नेक्सॉन 5 स्टार रेटिंग के साथ आती है। Global NCAP में टाटा नेक्सॉन को वयस्क सुरक्षा और बाल सुरक्षा कैटिगरी में क्रमशः 32.22 पॉइन्ट और 44.52 पॉइंट मिले।

नेक्सस में कंपनी ने 6 एयरबैग दिए हैं। इसकी कीमत 8.15 लाख रुपये से शुरू होकर 15.60 लाख रुपये तक जाती है।

Volkswagen Taigun

वॉक्सवैगन टाइगुन को Global NCAP में वयस्क और बाल सुरक्षा श्रेणी में 5 स्टार रेटिंग मिली। इस एसयूवी ने वयस्क सुरक्षा श्रेणी में 29.64 पॉइन्ट जबकि बाल सुरक्षा श्रेणी में 42 पॉइन्ट स्कोर किया।

सफारी, हैरियर और नेक्सॉन में 6 एयरबैग और ESC मिलते हैं। जबकि टाइगुन में सिर्फ दो एयरबैग दिए गए हैं। टाइगुन की कीमत 11.70 लाख रुपये से शुरू होकर 20 लाख रुपये तक है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो