scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rolls Royce Spectre Launched: रॉल्स रॉयस ने भारत में लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक सेडान स्पेक्टर, जानें इस लग्जरी ईवी की कंप्लीट डिटेल

Rolls Royce Spectre को पावर देने वाला एक ट्विन-मोटर सेटअप है जो 102kWh बैटरी पैक से अपनी पावर हासिल करता है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | January 20, 2024 14:59 IST
rolls royce spectre launched  रॉल्स रॉयस ने भारत में लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक सेडान स्पेक्टर  जानें इस लग्जरी ईवी की कंप्लीट डिटेल
Rolls Royce Spectre के बैटरी पैक को 195kW DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके इस बैटरी को 34 मिनट के भीतर 10-80% तक चार्ज किया जा सकता है।
Advertisement

रोल्स रॉयस ने अपने वर्तमान ग्लोबल फ्लैगशिप स्पेक्टर (Rolls Royce Spectre) को लॉन्च करके भारत में लक्जरी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में आधिकारिक एंट्री कर ली है। कंपनी ने इस लग्जरी इलेक्ट्रिक कार को 7.5 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर भारत में उतारा है। रोल्स रॉयस का दावा है कि स्पेक्टर के लिए ऑर्डर बुकिंग 2024 के अंत तक फुल हो चुकी हैं। दो दरवाजे वाली ऑल-इलेक्ट्रिक कूप को फैंटम कूप का स्पिरिचुअल सक्सेसर माना जा रहा है।

भारत में लक्जरी बैटरी चालित सेडान की डिलीवरी 2023 की आखिरी तिमाही में ही शुरू हो गई थी। अक्टूबर 2022 में अपनी ग्लोबल डेब्यू करते हुए, स्पेक्टर ने प्रभावशाली 2.5 मिलियन किलोमीटर की दूरी तय करते हुए हार्ड टेस्टिंग की है। कंपनी ने भारतीय मार्केट में इसे  सिंगल फुली-लोडेड वैरिएंट में उपलब्ध कराया है।

Advertisement

Rolls Royce Spectre: डिजाइन

सभी रोल रॉयस मॉडलों की तरह, स्पेक्टर में ट्रेडमार्क पैंथियन फ्रंट ग्रिल जैसे सिग्नेचर विज़ुअल एलिमेंट हैं, जो अब ब्राइट है, क्रोम में डूबा हुआ है और टॉप पर एक्स्टसी की सोल है। ग्रिल के किनारे पर स्प्लिट एलईडी लाइटिंग सेटअप है, जिसके ऊपर अल्ट्रा-स्लिम डीआरएल लगाए गए हैं और मुख्य हेडलैंप क्लस्टर नीचे स्थित है। इसमें एक परिचित लंबा बोनट है, जो इसकी कुल लंबाई को विशाल 5475 मिमी तक ले जाता है, जिससे यह रेंज के प्रोडक्शन में सबसे लंबी दो-दरवाजों वाली सेडान बन गई है।

हालांकि, जो चीज खुद को अपने सिबलिंग से अलग करती है, वह एक फास्टबैक-शैली की पीछे हटने वाली छत है, जो बेहतर एयरोडायनामिक्स प्रदान करती है और ड्रैग गुणांक को 0.25 तक कम करती है। टेल लैंप्स को रोल्स-रॉयस के लिए अब तक निर्मित सबसे बड़े सिंगल-बॉडी पैनल के अंदर रखा गया है, जो ए-पिलर से बूट स्पेस तक फैला हुआ है।

रोल्स-रॉयस ने बड़ी चालाकी से वर्टिकल टेल लैंप्स को रंगहीन छोड़ दिया है, जिससे ग्राहकों को अपनी पसंद का पेंट स्कीम चुनने का विकल्प मिल गया है। 23 इंच के बड़े एयरो मोडिफाइड अलॉय व्हील पर सवारी यह सुनिश्चित करती है कि स्पेक्टर की रोड प्रेजेंस में कोई कमी नहीं है। साइड प्रोफाइल को दो अलग-अलग रेखाओं से सजाया गया है - एक शोल्डर पर और एक दरवाजे की सिल पर जिसे 'वॉफ्ट लाइन' कहा जाता है जो नौकाओं से प्रेरित है।

Advertisement

Rolls Royce Spectre: इंटीरियर और फीचर्स

एक सामान्य रोल्स रॉयस की तरह, स्पेक्टर के अंदरूनी हिस्से विशेष सामग्रियों से सजाई गई लग्जरी को दर्शाते हैं। डुअल-टोन केबिन में अब डोर ट्रिम्स पर स्टारलाइट लाइनर मिलता है जो पहले छत तक सीमित था। एलुमिनेटेड स्पेक्टर नेमप्लेट के साथ यात्री साइड डैशबोर्ड पैनल भी 5,500 से अधिक स्टार-जैसी एलईडी लाइटिंग ग्रुप से घिरा हुआ है।

Advertisement

जैसा कि अपेक्षित था, केबिन वायरलेस मोबाइल कनेक्टिविटी के साथ एक बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सहित तकनीक से भरा हुआ है जो ब्रांड के नवीनतम सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म- 'स्पिरिट' पर चलता है।

Rolls Royce Spectre: पावरट्रेन

स्पेक्टर को पावर देने वाला एक ट्विन-मोटर सेटअप है जो 102kWh बैटरी पैक से अपनी ऊर्जा प्राप्त करता है जो एक बार चार्ज करने पर 530 किमी की रेंज देने का दावा करता है। यह पावरट्रेन 576 बीएचपी का संयुक्त अधिकतम आउटपुट और 900 एनएम का टॉर्क देता है। इससे यह विशाल कार महज 4.5 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

195kW DC फास्ट चार्जर का उपयोग करने पर इस बैटरी को 34 मिनट के भीतर 10-80% तक चार्ज किया जा सकता है। 50kW DC फास्ट चार्जर में 95 मिनट लगेंगे। रोल्स रॉयस के ऑल-एल्यूमीनियम स्पेस फ्रेम आर्किटेक्चर, जिसे आर्किटेक्चर ऑफ लक्ज़री कहा जाता है, पर आधारित, स्पेक्टर पर चेसिस अपने किसी भी सिबलिंग की तुलना में 30 प्रतिशत ज्यादा हार्ड होने का दावा किया गया है। यह एक्टिव सस्पेंशन और फोर-व्हील स्टीयरिंग के साथ भी आता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो