scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लॉन्च से पहले लीक हुई Renault 5 EV की इमेज, जानें डिजाइन से लेकर ड्राइविंग रेंज तक पूरी डिटेल

Renault 5 EV को कंपनी ग्लोबल मार्केट में उतारेगी, जहां इसका मुकाबला टेस्ला और बीवाईडी की इलेक्ट्रिक कारों के साथ होना है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: February 26, 2024 11:09 IST
लॉन्च से पहले लीक हुई renault 5 ev की इमेज  जानें डिजाइन से लेकर ड्राइविंग रेंज तक पूरी डिटेल
Renault 5 EV का भारत में लॉन्च होने पर सीधा मुकाबला टाटा अल्ट्रोज ईवी के साथ होना है।
Advertisement

टेस्ला और बीवाईडी जैसे इलेक्ट्रिक कार निर्माताओं द्वारा ग्लोबल लेवल पर मार्केट का बड़ा हिस्सा कैप्चर किया जा चुका है, जिसे देखते हुए तमाम वाहन निर्माताओं द्वारा अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। इसमें नया नाम जुड़ा है रेनॉल्ट का जो जिनेवा मोटर शो में अपनी अपकमिंग रेनॉल्ट 5 ईवी हैचबैक को पेश करेगी।

Renault 5 EV: तस्वीरें हुई लीक

जिनेवा मोटर शो में इसके वैश्विक डेब्यू से पहले रेनॉल्ट 5 ईवी की तस्वीरें लीक हो गई हैं। ये तस्वीरें प्रोडक्शन-स्पेक रेनॉल्ट 5 ई-टेक इलेक्ट्रिक व्हीकल के पूरे डिजाइन और स्पेसिफिकेशन को दिखाती हैं। पहले लीक हुई पेटेंट इमेज में डिजाइन के बारे में जानकारी मिली थी लेकिन शीट मेटल प्रोफाइलिंग, बनावट और बॉडी पैनल पर लाइटिंग इफेक्ट नहीं था।

कॉन्सेप्ट बेस्ड डिजाइन डीएनए पर टिके रहने के लिए रेनॉल्ट डिजाइनरों की सराहना करनी होगी। यूनिक एलिमेंट्स के अलावा कुछ पारंपरिक तत्वों को छोड़कर, प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल कॉन्सेप्ट कार के समान दिखता है। फेसिया को बीच में एक रेनॉल्ट लोगो मिलता है जिसके बाद इसकी चौड़ाई में दो हॉरिजॉन्टल कट होते हैं। 2021 कॉन्सेप्ट कार की तरह, बोनट पर एक ब्लैक ग्राफिक पैनल है जो प्लग इन करने पर चार्जिंग स्थिति दिखाता है।

निचली ग्रिल में यूरोप में कई अनिवार्य एक्टिव सेफ्टी प्रोग्राम के लिए कैमरे और रडार मॉड्यूल हैं। हेडलाइट्स पॉर्श टेक्कन की याद दिलाती हैं और प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल के हेडलाइट में कैमरा शटर की तरह एक क्वाड-एलईडी एलिमेंट है और निचले बम्पर के एलईडी डीआरएल एलिमेंट में एक समान लेकिन बड़ा इफेक्ट है।

Advertisement

रियर साइड में पीछे के दरवाज़े के हैंडल मोटे सी-पिलर में हैं और पीछे के क्वार्टर पैनल में मस्कुलर कैरेक्टर लाइनें हैं। मिश्र धातु के पहिये शानदार दिखते हैं और रेनॉल्ट 5 ईवी की बॉडी के चारों ओर चमकदार ब्लैक बॉडी पैनल लगे हुए हैं। रियर टेल लाइट्स वर्टीकल रूप से खड़ी एलईडी हैं और वे एक ब्लैक काली चमकदार पट्टी से जुड़ी हुई हैं।

Advertisement

Renault 5 EV: इंटीरियर

इस ईवी के इंटीरियर की बात करें, तो एलईडी डीआरएल पर कैमरा शटर जैसे पैटर्न अंदर भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। उल्लेखनीय एलिमेंट्स में टॉगल स्टाइल क्लाइमेट कंट्रोल फंक्शन गियर सिलेक्टर बटन, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, एकीकृत स्टार्ट/स्टॉप बटन के साथ स्पोर्टी 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, चमकदार स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल के अलावा अन्य फीचर्स शामिल हैं।

डैशबोर्ड पर दो डिस्प्ले मिलते हैं, जिसमें इंफोटेनमेंट के लिए लंबी टचस्क्रीन और इंस्ट्रूमेंटेशन के लिए ब्रोड डिस्प्ले है। सीट अपहोल्स्ट्री को एक्सटीरियर कलर्स के साथ कलर कोड किया गया लगता है और उसी कपड़े का उपयोग दरवाजे के ट्रिम को रैप करने के लिए भी किया जाता है। कार का चार्जिंग पोर्ट सामने बायें क्वार्टर पैनल पर है।

Renault 5 EV: बैटरी पैक और ड्राइविंग रेंज

रेनॉल्ट 5 ईवी सीएमएफ-बी-ईवी प्लेटफॉर्म (बदला हुआ एएमपीआर स्मॉल प्लेटफॉर्म) पर स्थित है और 52 kWh बैटरी पैक से लैस है। यह फुल चार्ज पर WLTP द्वारा दावा की गई 400 किमी की रेंज का वादा करता है। इस 3.92 मीटर लंबे व्हीकल को पावर देने के लिए एकमात्र 135 बीएचपी इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ा गया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो