scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Porsche Macan EV भारत में हुई लॉन्च, जानें इस लग्जरी इलेक्ट्रिक कार की कीमत से लेकर ड्राइविंग रेंज तक की पूरी डिटेल

Porsche Macan EV अपनी कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जिसके आईसीई वर्जन को 10 साल पहले लॉन्च किया गया था।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: January 27, 2024 09:48 IST
porsche macan ev भारत में हुई लॉन्च  जानें इस लग्जरी इलेक्ट्रिक कार की कीमत से लेकर ड्राइविंग रेंज तक की पूरी डिटेल
Porsche Macan EV को भारत में दो वेरिएंट के साथ उतारा गया है, जिनकी बुकिंग ओपन हो चुकी है।
Advertisement

लग्जरी कार निर्माता पोर्शे ने बहुप्रतीक्षित मैकन ईवी (Porsche Macan EV) को लॉन्च कर दिया है, जो कंपनी की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी है। दस साल पहले मैकन के लॉन्च के बाद से, पोर्श ने इसका दूसरा पीढ़ी संस्करण निकालने का फैसला किया है जो एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। अपने डिजाइन विजन और परफॉर्मेंस पर कायम रहते हुए, मैकन ईवी लंबी दूरी की रेंज जोड़ती है और एसयूवी चुनने वाले पॉर्श ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करती है।

Porsche Macan EV: वेरिएंट और कीमत

पोर्शे ने नई ई-एसयूवी को दो ट्रिम्स - मैकन 4 और नए मैकन टर्बो में लॉन्च किया है। भारत में Macan Turbo की कीमत 1.65 करोड़ रुपये से शुरू होती है। इस एसयूवी की बुकिंग अब ओपन हो चुकी है और इसकी डिलीवरी साल की दूसरी छमाही में शुरू होने वाली है।

Porsche Macan EV: प्लेटफार्म और परफॉर्मेंस

Macan EV 800-वोल्ट आर्किटेक्चर के साथ बिल्कुल नए प्रीमियम प्लेटफ़ॉर्म इलेक्ट्रिक (PPE) पर आधारित है, जिसे Q6 ई-ट्रॉन के लिए ऑडी के साथ डेवलप किया गया था। डीसी चार्जिंग आउटपुट 270 किलोवाट तक है और लगभग 21 मिनट के भीतर बैटरी को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

Macan के दोनों वेरिएंट 95kWh बैटरी द्वारा संचालित हैं, जिसमें प्रत्येक एक्सेल पर डुअल मोटर और एक ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप है। Macan 4 का आउटपुट 400bhp और 650Nm है। यह 220 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ 5.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। दूसरी तरफ, मैकन टर्बो 630bhp और 1,130Nm प्रदान करता है। मैकन टर्बो को 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक पहुंचने में 3.3 सेकंड का टाइम लगता है और इसकी टॉप स्पीड 260 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आती हैं।

Advertisement

Porsche Macan EV: डिजाइन

Macan EV 4,784 मिमी लंबी, 1,938 मिमी चौड़ी और 1,622 मिमी ऊंची है, जिसका व्हीलबेस 2,893 मिमी का है, जो इसे पिछले मॉडल की तुलना में 86 मिमी लंबा बनाता है। इसमें 0.25 का ड्रैग गुणांक है जो रेंज और बिजली की खपत को अनुकूलित करता है और इसे दुनिया में सबसे ज्यादा एयरोडायनामिक्स एसयूवी में से एक बनाता है।

Advertisement

भले ही Macan EV अपने आंतरिक दहन इंजन एडिशन के समान दिखता है, इसमें यूनिक चार-पॉइंट डेटाइम रनिंग लाइटें मिलती हैं और स्प्लिट हेडलाइट डिजाइन के कारण, लाइटें सामने वाले बम्पर में थोड़ी नीचे स्थित होती हैं। इसमें फ्रेमलेस दरवाजे और एक कनेक्टेड एलईडी कनेक्टेड लाइट लगी हुई है। बूट स्पेस के मामले में पीछे की तरफ बेंच के साथ 540 लीटर है। Macan EV बोनट के नीचे 84-लीटर फ्रंट लगेज कंपार्टमेंट के साथ भी आती है।

Porsche Macan EV: इंटीरियर

Macan EV में तीन स्क्रीन हैं, जिसमें एक घुमावदार 12.6 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और सामने वाले यात्री के लिए ऑप्शनल 10.9 इंच की स्क्रीन को दिया गया है। पोर्श ड्राइवर एक्सपीरियंस अब ऑप्शनल सुविधा के रूप में संवर्धित वास्तविकता तकनीक और वर्चुअल नेविगेशन तीर के साथ एक हेड-अप डिस्प्ले प्रदान करता है। इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉइड ऑटोमोटिव ओएस पर आधारित है।

Porsche Macan EV: सस्पेंशन और रियर-एक्सल स्टीयरिंग

मैकन 4 स्टील-स्ट्रिंग सस्पेंशन से लैस है जबकि मैकन टर्बो पोर्श एक्टिव सस्पेंशन मैनेजमेंट (पीएएसएम) इलेक्ट्रॉनिक डंपिंग कंट्रोल के साथ स्टैंडर्ड आता है। पीएएसएम में अब दो-वाल्व तकनीक वाले डैम्पर भी हैं।

मैकन को अब एक वैकल्पिक रियर-एक्सल स्टीयरिंग के साथ पेश किया गया है जिसकी अधिकतम स्टीयरिंग कोण पांच डिग्री है। यह अर्बन मोबिलिटी में 11.1 मीटर के कॉम्पैक्ट टर्निंग सर्कल को सक्षम बनाता है और साथ ही हाई स्पीड पर ड्राइविंग स्टेब्लिटी को सक्षम बनाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो