scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

New generation Renault Duster से उठा पर्दा, जानें भारत में लॉन्च से लेकर डिजाइन तक हर छोटी बड़ी कंप्लीट डिटेल

New generation Renault Duster को कंपनी कई इंजन विकल्पों के साथ पेश कर सकती है, जिसमें नॉन हाइब्रिड के साथ माइल्ड और स्ट्रांग हाइब्रिड का विकल्प भी मिल सकता है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: February 10, 2024 15:31 IST
new generation renault duster से उठा पर्दा  जानें भारत में लॉन्च से लेकर डिजाइन तक हर छोटी बड़ी कंप्लीट डिटेल
New generation Renault Duster का भारत में लॉन्च होने के बाद टाटा नेक्सन, किआ सेल्टोस और सिट्रोएनस सी3 एयरक्रॉस के साथ होगा। (फोटो- DriveSpark)
Advertisement

देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर के मिड साइज एसयूवी सेगमेंट की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है, जिसे देखते हुए रेनॉल्ट अपनी नई पीढ़ी की डस्टर एसयूवी को भारत में लॉन्च करने के तैयारी कर चुकी है। बहुप्रतीक्षित न्यू डस्टर को कुछ महीने पहले ही रेनॉल्ट की सहायक कंपनी डेसिया की तरफ से पेश किया गया था, जिसके बाद अब रेनॉल्ट ब्रांडिंग के साथ अपनी शुरुआत कर रही है। हाल ही में रेनॉल्ट डस्टर की फर्स्ट इमेज ने मार्केट में काफी रोमांच पैदा कर दिया है, जिसमें इस अपडेटेड क्रॉसओवर के प्रभावशाली डिजाइन और परफॉर्मेंस की एक झलक मिली है।

New Generation Duster SUV: एक्सटीरियर और डिजाइन डिटेल

रेनॉल्ट सिग्नेचर के साथ रिफ्रेश एक्सटीरियर रेनॉल्ट डस्टर का लेटेस्ट एडिशन ध्यान देने योग्य परिवर्तनों के साथ एक फ्रेश एक्सटीरियर को प्रदर्शित करता है, विशेष रूप से सामने वाले हिस्से में। इस व्हीकल को एक रिडिजाइन किया गया रेडिएटर ग्रिल है जिसपर रेनॉल्ट लोगो को स्टेब्लिश किया गया है, जो पारंपरिक डेसिया लोगो से हटकर है।

New Generation Duster SUV: डायमेंशन

इन कॉस्मेटिक अपडेट्स के बावजूद, एसयूवी अपने परिचित डायमेंशन को बरकरार रखती है, जिसकी लंबाई 4343 मिमी और व्हीलबेस 2657 मिमी है, जिससे डस्टर की मजबूत और विशाल अपील बरकरार रहती है।

New Generation Duster SUV: बेहतर आराम के लिए इंटीरियर अपग्रेड्स

इंटीरियर की बात करें, तो 2025 रेनॉल्ट डस्टर अपने रोमानियाई समकक्ष, डेसिया डस्टर के इंटीरियर डिजाइन को रिप्रेजेंट करता है, जिसमें स्टीयरिंग व्हील एम्ब्लम जैसे सूक्ष्म अंतर हैं। उच्च-स्तरीय मॉडल 7-इंच वर्चुअल डैशबोर्ड और 10.1-इंच टचस्क्रीन मल्टीमीडिया सिस्टम सहित एडवांस सुविधाओं से लैस हैं, जो आसान पहुंच के लिए प्रमुखता से स्थित हैं।

Advertisement

टैबलेट और सेंटर कंसोल का लेआउट ड्राइवर को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है, जिससे ड्राइविंग अनुभव बेहतर हो जाता है। हालांकि एंट्री-लेवल वेरिएंट के इंटीरियर के बारे में विवरण गुप्त रखा गया है, उनमें एनालॉग उपकरण और एक सरल सेटअप शामिल होने की उम्मीद है।

Advertisement

New Generation Duster SUV: प्रत्येक ड्राइवर के लिए विविध इंजन विकल्प

पावरट्रेन की बात करें तो, 2025 रेनॉल्ट डस्टर तुर्की मार्केट के लिए अलग अलग ड्राइविंग प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए कई इंजन विकल्पों की पेशकश करेगा। इन विकल्पों में 100 एचपी के आउटपुट वाला तीन-सिलेंडर 1.0 टीसीई इंजन है, जो गैसोलीन इंजन पसंद करने वालों के लिए उपयुक्त है।

इस लाइनअप में एक "माइल्ड-हाइब्रिड" वेरिएंट भी शामिल है जिसमें 1.2 टीसीई गैसोलीन टर्बो तीन-सिलेंडर इंजन है जो 130 हॉर्स पावर का उत्पादन करने में सक्षम है, जो 48-वोल्ट स्टार्टर-जनरेटर और ऑल-व्हील-ड्राइव द्वारा पूरक है। टॉप-एंड मॉडल में ई-टेक हाइब्रिड इंजन है, जो एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ चार-सिलेंडर 1.6 इंजन को जोड़ता है, जो कुल 140 एचपी का पावर आउटपुट देता है।

तुर्की में, डस्टर की पिछली पीढ़ी को डेसिया ब्रांड के तहत बेचा जाता था, लेकिन नई पीढ़ी को रेनॉल्ट के रूप में पेश किया जाएगा। भारतीय बाजार के लिए, रेनॉल्ट डस्टर का उत्पादन चेन्नई में रेनॉल्ट निसान विनिर्माण सुविधा में होगा, 2025 की दूसरी छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है।

(Source- Drivespark)

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो