scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

New Gen Maruti Dzire: टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई नई मारुति डिजायर, डिजाइन से लेकर फीचर्स तक, जानें क्या हैं उम्मीदें

New Gen Maruti Dzire को कंपनी डिजाइन से लेकर फीचर्स तक कई बड़े अपडेट के साथ मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है, जिसकी पूरी डिटेल आपको यहां मिलेगी।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: February 05, 2024 16:25 IST
new gen maruti dzire  टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई नई मारुति डिजायर  डिजाइन से लेकर फीचर्स तक  जानें क्या हैं उम्मीदें
New Gen Maruti Dzire को 2024 की दूसरी तिमाही के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। (Deepak Jain/ Facebook)
Advertisement

Maruti Suzuki देश की सबसे बड़ी कार निर्माता है जो मार्केट में अपनी लीडरशिप बनाए रखने के लिए लगातार अपनी कारों को अपडेट करने के साथ नई कारों को भी लॉन्च कर रही है। जिसमें नया नाम जुड़ा है मारुति सुजुकी डिजायर का जिसे कंपनी एक नए अवतार में लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है।

हाल ही में इस सेडान के टेस्ट म्यूल को स्पॉट किया गया है, जिससे इसके एक्सटीरियर और डिजाइन की काफी अहम जानकारी सामने आई है। इस आर्टिकल में जान लीजिए अपकमिंग मारुति डिजायर की अब तक मिली सारी जानकारी।

New Gen Dzire: डिजाइन

जैसा की स्पाई इमेज देखने से पता चलता है कि नई मारुति डिजायर को कंपनी बिल्कुल नए डिजाइन के साथ पेश करने वाली है, जिसके फ्रंट में एक एग्रेसिव डिजाइन वाली बोल्ड ग्रिल नए डिजाइन वाले इंडिकेटर एक मस्कुलर क्लैमशेल बोनट देखने को मिलेगा।

डिजायर के निचले बम्पर में आकर्षक कट और क्रीज़ हैं, जो इसके स्पोर्टी लुक को बढ़ाते हैं। यह विशेष 5-स्पोक अलॉय व्हील्स के साथ खुद को अलग करती है। हालांकि सामने का भाग स्विफ्ट से मिलता जुलता है, लेकिन डिजायर की साइड प्रोफ़ाइल में नए पिलर्स और दरवाजों के डिज़ाइन के साथ विशिष्ट बदलाव दिखाई देते हैं, जिसके ऊपर खिड़कियों के साथ एक सोफिस्टिकेटेड क्रोम लाइनिंग है।

Advertisement

New Gen Maruti Dzire (फोटो- Deepak jain/ Facebook)
New Gen Maruti Dzire (फोटो- Deepak jain/ Facebook)

डिजायर का पिछला हिस्सा मॉर्डन लुक के लिए नए एलिमेंट्स को इंटीग्रेट करते हुए मौजूदा मॉडल की ओर इशारा करता है। केबिन चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट के इंटीरियर को दर्शाता है, जिसमें जिसमें नए सेंटर एसी वेंट, एक बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन और एक एडवांस क्लाइमेट कंट्रोल पैनल सहित कई नए अपडेट शामिल हैं।

Advertisement

New Gen Dzire: इंजन और परफॉर्मेंस

New Gen Maruti Dzire (फोटो- Deepak jain/ Facebook)
New Gen Maruti Dzire (फोटो- Deepak jain/ Facebook)

अपकमिंग न्यू जनरेशन मारुति डिजायर को स्विफ्ट से अपना पावरट्रेन विरासत में मिलेगा, जो 1.2 लीटर 3-सिलेंडर जेड-सीरीज नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा। यह इंजन 82 बीएचपी की अधिकतम पावर और 108 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने और ज्यादा बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी के लिए लिए डिजाइन किया गया है। मौजूदा मॉडल के इंजन की तुलना में प्रदर्शन के आंकड़ों में थोड़ी गिरावट के बावजूद, नए पावरट्रेन से 24.5 किमी/लीटर तक की प्रभावशाली फ्यूल इकोनॉमी प्रदान करने की उम्मीद है।

New Gen Dzire: लॉन्च टाइमलाइन

New Gen Maruti Dzire (फोटो- Deepak jain/ Facebook)
New Gen Maruti Dzire (फोटो- Deepak jain/ Facebook)

मारुति सुजुकी की तरफ से अभी तक इसके लॉन्च को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन हाल ही में लॉन्च हुई स्विफ्ट और नई सेडान को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किए जाने के बाद माना जा रहा है कि कंपनी 2024 की दूसरी छमाही में इसे लॉन्च कर सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो