scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

New Car Launch in May 2024: मई में लॉन्च होने वाली हैं इन कंपनियों की कार, जो बढ़ाएंगी मार्केट में गर्मी

New Car and suv Launch in May 2024: मई 2024 में लॉन्च होने वाली कारों और एसयूवी में मारुति सुजुकी से लेकर महिंद्रा तक के प्रोडक्ट शामिल हैं।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: May 03, 2024 16:37 IST
new car launch in may 2024  मई में लॉन्च होने वाली हैं इन कंपनियों की कार  जो बढ़ाएंगी मार्केट में गर्मी
New Car and SUV Launch in May 2024 में जानें मार्केट में आने वाली नई कारों की पूरी डिटेल।
Advertisement

New Car and SUV Launch in May 2024: मई जून का महीना अपनी गर्मी के लिए जाने जाते हैं और इस बार ऑटोमोबाइल कंपनियों ने इस तापमान को और बढ़ाने की तैयारी कर ली है। मई महीने में कई कंपनियां अपनी नई कारों को लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी हैं, जिसमें देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी से लेकर महिंद्रा तक का नाम शामिल है। अगर आप नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो बिना देर किए यहां जान लीजिए इस महीने भारत में लॉन्च होने वाली कारों की डिटेल।

New Car launches in May: Maruti Suzuki Swift

2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट इस साल का सबसे प्रतीक्षित लॉन्च है। लोकप्रिय हैच मौजूदा K सीरीज़ की जगह बिल्कुल नया Z सीरीज नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन लॉन्च करेगी। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, नई Z सीरीज 1.2-लीटर 3-सिलेंडर का आउटपुट 81 bhp और 112 Nm का टॉर्क है। इससे 3-सिलेंडर मोटर का पावर आउटपुट 8bhp और 1Nm कम हो जाता है।

Advertisement

Maruti Suzuki Swift
Maruti Suzuki Swift

कंपनी के अनुसार, नई स्विफ्ट 25.72 किमी प्रति लीटर का क्लास- लीडिंग माइलेज देगी, जबकि पुराने 4-सिलेंडर इंजन ने एआरएआई के अनुसार मैनुअल और एएमटी संस्करणों के लिए 22.38 किमी प्रति लीटर और 22.56 किमी प्रति लीटर की फ्यूल इकॉनमी की पेशकश की थी। नई स्विफ्ट का केबिन बलेनो के समान होगा और इसमें 9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक प्रीमियम म्यूजिक सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जर और अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

New Car launches in May: Tata Altroz Racer

टाटा मोटर्स द्वारा अल्ट्रोज़ रेसर को मई में लॉन्च करने की उम्मीद है। इस हॉट हैचबैक को पहली बार 2023 ऑटो एक्सपो और फिर भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में प्रदर्शित किए जाने पर काफी हलचल मची थी। अल्ट्रोज़ रेसर को उच्च ट्यून वाले 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल द्वारा संचालित किया जाएगा जो 118 बीएचपी और 170 एनएम उत्पन्न करता है।

Tata Altroz Racer
Tata Altroz Racer

हैचबैक में बोनट और हुड पर रेसिंग स्ट्रिप्स के साथ डुअल-टोन लाल और काले रंग का कॉम्बिनेशन है। यह वॉयस असिस्ट के साथ इलेक्ट्रिक सनरूफ, लेदरेट अपहोल्स्ट्री के साथ फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें, वायरलेस चार्जर, एयर प्यूरीफायर, 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और 16 इंच के अलॉय व्हील जैसे फीचर्स से लैस होगी।

Advertisement

New Car launches in May: Tata Nexon iCNG

Tata Nexon iCNG
Tata Nexon iCNG

टाटा मोटर्स ने इससे पहले भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में नेक्सॉन iCNG को अनवील किया था। इस सब 4 मीटर एसयूवी के सीएनजी अवतार में इसी महीने लॉन्च होने की उम्मीद है। पंच, टिगोर और टियागो के सीएनजी वर्जन की तरह नेक्सॉन सीएनजी में भी ट्विन-सिलेंडर सीएनजी मिलेगी जिसकी क्षमता 60 लीटर है। इस डिजाइन के साथ, नेक्सॉन सीएनजी लगभग 230 लीटर का बूट स्पेस प्रदान करता है। 1.2-लीटर टर्बो के साथ, यह एसयूवी भारत में टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होने वाली पहली सीएनजी व्हीकल है।

Advertisement

New Car launches in May: Porsche Panamera

Porsche Panamera
Porsche Panamera

नई पोर्श पनामेरा को नवंबर 2023 में अनवील किया गया था और इसकी कीमत 1.68 करोड़ रुपये है। वर्तमान में, तीसरी पीढ़ी का पनामेरा 2.9-लीटर ट्विन-टर्बो वी6 इंजन के साथ आती है, जिसका इंजन 349 बीएचपी और 500 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। इसे 8-स्पीड पीडीके ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है जो पीछे के पहियों को चलाता है। पोर्शे के मुताबिक, पैनामेरा 5.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 272 किमी प्रति घंटे है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो