scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

MG Motor ने घटाई कारों की कीमत, तो Tiago EV से भी सस्ती हो गई Comet EV, अब क्या करेगी Tata Motors

MG Motor Cars Price Revise 2024 में एंट्री लेवल ईवी से लेकर प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी तक शामिल हैं, जिसमें सबसे ज्यादा कटौती 3.9 लाख रुपये की है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: February 07, 2024 10:16 IST
mg motor ने घटाई कारों की कीमत  तो tiago ev से भी सस्ती हो गई comet ev  अब क्या करेगी tata motors
MG Motor Cars Price Cut के चलते कंपनी की कारें अपने कई राइवल्स से सस्ती हो गई हैं।
Advertisement

2024 में जहां तमाम वाहन निर्माताओं द्वारा अपने वाहनों की कीमतों में इजाफा किया जा रहा है, वहीं एमजी मोटर ने अपनी लाइनअप में मौजूद कारों की कीमतों में भारी कटौती करके सभी को चौंका दिया है। कारों की कीमतों को कम करने के अलावा कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी जेडएस ईवी का नया एग्जीक्यूटिव वेरिएंट भी लॉन्च किया है,जो जेड एसईवी एक्साइट वेरिएंट से 1 लाख रुपये सस्ता भी है।

Advertisement

MG Motor Price Revision: कॉमेट ईवी

एमजी मोटर ने पूरी कॉमेट ईवी रेंज की कीमत कम कर दी है। एंट्री-लेवल पेस ट्रिम की कीमत 6.99 लाख रुपये से शुरू होती है और इस कीमत में 99,000 रुपये की कटौती की गई है। अन्य दो वेरिएंट, प्ले और पुश पर 1.4 लाख रुपये की छूट के बाद इनकी कीमत क्रमशः 7.88 लाख रुपये और 8.58 लाख रुपये में हो गई है। यह न केवल देश की सबसे किफायती ईवी है, बल्कि यह शुरू से ही एक इलेक्ट्रिक वाहन है और फीचर्स से भरपूर है।

एमजी कॉमेट ईवी 17.3 kWh बैटरी द्वारा संचालित है और इसका आउटपुट 41.4 bhp और 110Nm है। एमजी के मुताबिक, Comet EV एक बार चार्ज करने पर 230 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। 3.3 किलोवाट चार्जर के साथ, चार सीटों वाली ईवी को पूरी तरह से चार्ज होने में 7.7 घंटे लगते हैं और 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 5.5 घंटे लगते हैं। कॉमेट ईवी की निकटतम प्रतिद्वंद्वी, टाटा टियागो ईवी, 8.69 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू होती है।

MG Motor Price Revision: हेक्टर

एमजी मोटर की लोकप्रिय एसयूवी, हेक्टर की कीमत में मामूली कटौती की गई है। हेक्टर का पेट्रोल संस्करण 14.94 लाख रुपये से शुरू होता है जो कटौती के बाद लगभग 6,000 रुपये सस्ता हो जाता है, जबकि डीजल की कीमत में लगभग 80,000 रुपये की कटौती होती है और अब यह 17.50 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू होती है। हेक्टर अब अपने सीधे प्रतिद्वंद्वी टाटा हैरियर से अधिक किफायती है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 15.49 लाख रुपये से 24.49 लाख रुपये है।

Advertisement

यह ध्यान में रखना होगा कि हैरियर केवल 2-लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है, जबकि हेक्टर 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल और 2-लीटर डीजल के मल्टीपल पावरट्रेन विकल्प प्रदान करता है। दोनों एसयूवी ADAS सुइट से भी सुसज्जित हैं।

Advertisement

MG Motor Price Revision: एस्टर

एस्टर की कीमत अब 9.98 लाख रुपये से शुरू होती है, जिसकी कीमत में 84,000 रुपये की कटौती की गई है।  नई कीमत एस्टर को बाजार में सबसे किफायती मध्यम आकार की एसयूवी बनाती है। एस्टर दो इंजनों में उपलब्ध है - 108bhp और 144NMm के साथ 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 138bhp और 220Nm के आउटपुट के साथ 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल। पहले वाले मोटर को या तो 5-स्पीड मैनुअल या सीवीटी से जोड़ा जाता है जबकि बाद वाला केवल ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ आता है।

MG Motor Price Revision: ZS EV

सबसे ज्यादा 3.9 लाख रुपये की कटौती के बाद ZS EV की कीमत अब 18.98 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू होती है। एमजी ने एक नया एंट्री-लेवल ट्रिम, ZS EV एग्जीक्यूटिव भी पेश किया। इसलिए, ईवी की कीमत सीमा 18.98 लाख रुपये से 25.09 लाख रुपये तक है। ZS EV 174bhp और 280Nm के साथ 50kWh बैटरी द्वारा संचालित है। एमजी के मुताबिक, ZS EV सिंगल चार्ज पर 461 किमी की रेंज देती है।

MG Motor Price Revision: ग्लॉस्टर

टोयोटा फॉर्च्यूनर की प्रतिद्वंद्वी ग्लॉस्टर की कीमत में 1.34 लाख रुपये की कटौती हुई है। एमजी एसयूवी की कीमत अब 37.49 लाख रुपये से शुरू होकर 43 लाख रुपये, एक्स-शोरूम तक जाती है। ध्यान देने वाली दिलचस्प बात यह है कि फॉर्च्यूनर की कीमत 33.43 लाख रुपये से शुरू होती है, जो इसे ग्लॉस्टर की तुलना में 4 लाख रुपये अधिक किफायती बनाती है।

एमजी ने जो चालाकी की है वह यह है कि ग्लॉस्टर का टॉप वेरिएंट टोयोटा एसयूवी से 8 लाख रुपये सस्ता है। ग्लॉस्टर दो पावर आउटपुट के साथ 2-लीटर डीजल द्वारा संचालित है। टर्बो संस्करण 158bhp और 373.5Nm का आउटपुट देता है जबकि ट्विन टर्बो का आउटपुट 212bhp और 478.5Nm है। दोनों 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ मानक आते हैं और टू व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव सिस्टम दोनों में उपलब्ध हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो