scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Maruti Suzuki ने किया बड़ा अपडेट, Brezza के इन ट्रिम्स में फिर से देगी माइल्ड हाइब्रिड इंजन

Maruti Suzuki ने ब्रेज़ा के साथ मिलने वाले 48V सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड सेटअप को 2023 में हटा लिया था, जिसे 2024 में फिर से वापस लाया जा रहा है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: January 21, 2024 16:14 IST
maruti suzuki ने किया बड़ा अपडेट  brezza के इन ट्रिम्स में फिर से देगी माइल्ड हाइब्रिड इंजन
Maruti Suzuki Brezza का अपने सेगमेंट में मुकाबला टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट, निसान मैग्नाइट, रेनॉल्ट किगर, महिंद्रा एक्सयूवी300 के साथ होता है।
Advertisement

Maruti Suzuki देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है जिसने एसयूवी सेगमेंट में भी अपनी मजबूत पकड़ बनानी शुरू कर दी है और ये बात दिसंबर 2023 में एसयूवी की ओवरऑल बिक्री में दिखाई देती है। दिसंबर 2023 में करीब 13 हजार यूनिट्स की बिक्री के साथ, ब्रेज़ा भारत में मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी/क्रॉसओवर है। कंपनी ने अब ब्रेज़ा के चुनिंदा ट्रिम्स के साथ फीचर्स और किट को अपडेट किया है।

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा को वापस मिला माइल्ड हाइब्रिड इंजन

मारुति सुजुकी ने जुलाई 2023 में ब्रेज़ा के साथ फीचर्स और किट को अपडेट किया था। कंपनी ने ब्रेज़ा सीएनजी वेरिएंट से ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) और एचएसए (हिल स्टार्ट असिस्ट) को हटा दिया और सभी पांच बैठने वालों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट फीचर को जोड़ा है। लेकिन ग्राहकों को सबसे ज्यादा परेशानी 2023 में 48V माइल्ड हाइब्रिड सेटअप को हटाए जाने से हुई है।

Advertisement

स्टैंडर्ड के रूप में, मारुति सुजुकी ब्रेज़ा के साथ 48V सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड सेटअप की पेशकश करती थी, जिसे जुलाई 2023 में सभी ट्रिम्स से हटा दिया गया था। अब जनवरी 2024 में मारुति इस 48V सेल्फ चार्जिंग माइल्ड हाइब्रिड सेटअप को वापस ला रही है। मगर इस बार इसे स्टैंडर्ड के रूप में पेश न करके इसे केवल ऊंचे और महंगे ट्रिम्स के साथ पेश कर रही है।

Maruti Suzuki Brezza Mild Hybrid Engine (फोटो- RUSHLANE)
Maruti Suzuki Brezza Mild Hybrid Engine (फोटो- RUSHLANE)

ब्रेज़ा अब अपने 1.5L K15C 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों वेरिएंट के साथ 48V सेल्फ-चार्जिंग माइल्ड हाइब्रिड सेटअप पेश करेगी। जहां तक मैनुअल गियरबॉक्स वेरिएंट की बात है, अब केवल ZXi और ZXi+ ट्रिम्स में ही यह माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन तकनीक मिलती है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वेरिएंट के साथ, मारुति ने हमेशा इस तकनीक की पेशकश की है और ऐसा करना जारी रखा है।

माइलेज में मिलेगा बेनिफिट

Advertisement

मैनुअल गियरबॉक्स वेरिएंट के साथ, नॉन-हाइब्रिड वाले वेरिएंट 17.38 किमी/लीटर की फ्यूल एफिशिएंसी का दावा करते हैं। ZXi और ZXi+ मैनुअल वेरिएंट पर माइल्ड हाइब्रिड तकनीक को शामिल करने से, ये फ्यूल एफिशिएंसी का आंकड़ा 2.51 किमी/लीटर बढ़कर प्रभावशाली 19.89 किमी/लीटर हो गया है। ऑटोमैटिक वेरिएंट में हमेशा माइल्ड हाइब्रिड सेटअप होता है और 19.8 किमी/लीटर की फ्यूल एफिशिएंसी का आंकड़ा स्टेबल रहता है।

Advertisement

कीमत और राइवल्स

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा बेस LXi MT की शुरुआती कीमत 8.29 लाख (एक्स-शोरूम) है और ये कीमत टॉप-स्पेक ZXi+ AT में जाने पर 13.98 लाख (एक्स शोरूम) तक जाती है।  राइवल्स की बात करें तो इसका सीधा मुकाबला टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट, निसान मैग्नाइट, रेनॉल्ट किगर, महिंद्रा एक्सयूवी300 के साथ होता है।

(Source- Rushlane)

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो