scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Mahindra Thar 5 door: सात नए फीचर्स के साथ लॉन्च होगी पांच दरवाजों वाली महिंद्रा थार, जो इसे बनाएंगे एक पैसेंजर फ्रेंडली ऑफ रोड एसयूवी

Mahindra Thar 5 door को पिछले कुछ महीनों के दौरान टेस्टिंग करते हुए स्पॉट किया गया है, जिसकी काफी डिटेल सामने आ चुकी है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: January 29, 2024 11:32 IST
mahindra thar 5 door  सात नए फीचर्स के साथ लॉन्च होगी पांच दरवाजों वाली महिंद्रा थार  जो इसे बनाएंगे एक पैसेंजर फ्रेंडली ऑफ रोड एसयूवी
Mahindra Thar 5 door को लेकर आई लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, महिंद्रा ने इस एसयूवी के लिए नया नाम ट्रेडमार्क किया है। (फोटो- AUTOCARINDIA)
Advertisement

Mahindra Thar 5 Door को कंपनी 2024 की दूसरी छमाही में लॉन्च करने वाली है लेकिन लॉन्च से पहले इस ऑफ रोड एसयूवी को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, जिसके चलते इसके डिजाइन, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की काफी डिटेल सामने आ चुकी है। थार 5 डोर के एक्सटीरियर में कुछ यूनिक डिजाइन एलिमेंट्स के साथ, थार के अंदर भी कुछ बदलाव होंगे।

अपकमिंग महिंद्रा थार 5 डोर के बारे में मिली लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक, महिंद्रा ने थार आर्मडा सहित सात नेमप्लेट को ट्रेडमार्क किया गया है, हालांकि इसकी पूरी जानकारी लॉन्च होने पर ही सामने आएगी। तब तक, यहां जान लीजिए पांच दरवाजों वाली महिंद्रा थार में मिलने वाले फीचर्स की डिटेल, जो लॉन्च होने इस एसयूवी की यूएसपी बन सकते हैं।

Mahindra Thar 5 door: फीचर्स और टेक्नोलॉजी

महिंद्रा थार 3-डोर में दिए गए इंस्ट्रूमेंट लिस्ट के बारे में कोई बड़ी शिकायत नहीं थी, कार निर्माता यह सुनिश्चित करेगा कि 5-डोर संस्करण को इसके बड़े साइज और हाई प्राइस प्वाइंट के अनुरूप ज्यादा अपमार्केट माना जाए। यहां सात फीचर्स ऐसे हैं जो थार 3-डोर पर उपलब्ध नहीं हैं लेकिन अपकमिंग 5 डोर थार में देखने को मिलेंगे।

Mahindra Thar 5 door: 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट

थार 5-डोर के इंटीरियर के अलग अलग स्पाई शॉट्स में एक डैशबोर्ड दिखाया गया है जिसे एक बड़ी सेंटर इंफोटेनमेंट स्क्रीन को एडजस्ट करने के लिए फिर से डिजाइन किया गया है। यह यूनिट, हाल ही में अपडेट किए गए XUV400 पर देखी गई है, जो 10.25-इंच यूनिट होने की संभावना है। यह स्क्रीन लेटेस्ट एड्रेनॉक्स सॉफ़्टवेयर पर चलेगी और इसे OTA अपडेट मिलने की उम्मीद है।

Advertisement

Mahindra Thar 5 door: 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले

थार 5-डोर के टेस्टिंग म्यूल की नई इमेज से यह भी पता चला है कि टॉप-स्पेक एडिशन में XUV700 पर देखे गए बड़े डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को सपोर्ट करने की संभावना है। निचले वेरिएंट में एनालॉग डायल मिलने की उम्मीद है, हालांकि इसमें स्कॉर्पियो एन से बड़ा सेंट्रल एमआईडी होगा।

Advertisement

Mahindra Thar 5 door: डैश कैम

महिंद्रा थार 5 डोर के टॉप वेरिएंट्स में डैश कैम मिलने की उम्मीद है, जिसमें फ्रंट और रियर मॉनिटरिंग फ़ंक्शन होने की संभावना है।

Mahindra Thar 5 door: फ्रंट आर्मरेस्ट

नई पांच दरवाजों वाली थार में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर को अलग-अलग आर्मरेस्ट मिलेंगे।

Mahindra Thar 5 door: सीटिंग लेआउट

हालांकि जासूसी शॉट्स में अब तक पीछे के यात्रियों के लिए दो अलग-अलग सीटें दिखाई गई हैं, इसके बावजूद 5-दरवाजों वाली थार में मिड में तीन सीटों के साथ रियर में एक बेंच सीट मिलने की भी संभावना है।

Mahindra Thar 5 door:पीछे की सीट में सुधार

महिंद्रा थार 5 डोर को पैसेंजर फ्रेंडली बनाते हुए रियर सीट्स पर पैसेंजर डेडिकेटेड एसी वेंट मिलेंगे और जो लोग बेंच सीट चुनते हैं उन्हें रियर सेंटर आर्मरेस्ट भी मिलेगा।

Mahindra Thar 5 door: सनरूफ

महिंद्रा थार में एक और यूएसपी फीचर मिलने वाला है, जो सनरूफ के रूप में सामने आएगा, जो इसके टॉप ट्रिम्स पर सिंगल-पेन, पावर्ड सनरूफ की पेशकश की जाएगी।

Mahindra Thar 5 door: व्यावहारिकता

महिंद्रा थार 5-दरवाजे का व्हीलबेस इसके 3-दरवाजे समकक्ष की तुलना में 300 मिमी लंबा है, यह निश्चित रूप से पीछे वाले पैसेंजर्स के लिए यह ज्यादा स्पेशियस होगी। दिलचस्प बात यह है कि बड़ी एसयूवी में बड़ा बूट भी मिलेगा, पिछली सीटों के साथ थार 3-दरवाजे का बूट केवल कुछ छोटे बैग के लिए पर्याप्त है। महिंद्रा ने यूटिलिटी में सुधार के लिए ज्यादा स्टोरेज स्पेस और क्यूबियां शामिल करने की भी योजना बनाई है। अंत में, कंपनी को केबिन के अंदर, डैश और दरवाजों पर और यहां तक कि सीट अपहोल्स्ट्री के मामले में भी बेहतर गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करने की उम्मीद है।

Mahindra Thar 5 door: पावरट्रेन

3 और 5-दरवाजे वाली महिंद्रा थार में 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 2.2-लीटर टर्बो-डीजल इंजन को दिया जाएगा, जो 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ मिलेगीं। दोनों के बीच ऑफ-रोड गियर भी साझा किया जाएगा लेकिन पावरट्रेन के आधार पर 5-डोर मॉडल के सस्पेंशन में बदलाव होंगे। इस एसयूवी का प्रोडक्शन जून तक शुरू होने की उम्मीद है, महिंद्रा को एक महीने में थार 5-डोर की लगभग 4,000 यूनिट्स बनाने की उम्मीद है, जिसे थार आर्माडा भी कहा जा सकता है।

(Source- AutocarIndia)

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो