scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Mahindra coupe electric SUV का डिजाइन पेटेंट हुआ वायरल, ये XUVe9 होगी या BE09, जानें क्या कहती है रिपोर्ट

Mahindra अपने कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की एक लंबी रेंज 2022 में पेश कर चुकी है, जिसे 2026 तक भारत में चरणबद्ध तरीके से लॉन्च किया जाएगा।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | January 21, 2024 13:41 IST
mahindra coupe electric suv का डिजाइन पेटेंट हुआ वायरल  ये xuve9 होगी या be09  जानें क्या कहती है रिपोर्ट
Mahindra Concept Electric SUVs में सबसे पहला लॉन्च 2024 के आखिरी में देखने को मिल सकता है।
Advertisement

भारत में इलेक्ट्रिक कारों डिमांड और भविष्य को देखते हुए अपनी एसयूवी रेंज के लिए लोकप्रिय महिंद्रा ने इस सेगमेंट में भारी निवेश किया है जिसमें कंपनी डेढ़ साल पहले, भारत में ईवी के लिए अपने रोडमैप का खुलासा कर चुकी है और कॉन्सेप्ट व्हीकल्स की एक लंबी रेंज को भी प्रदर्शित कर चुकी है, जो आने वाले वक्त में फुल प्रोडक्शन मॉडल्स के रूप में सामने आएंगे।

Advertisement

क्या है लेटेस्ट अपडेट ?

Advertisement

चाकन स्थित वाहन निर्माता महिंद्रा ने अब अपनी आगामी कूप इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए पेटेंट दायर किया है और उसी की एक इमेज इंटरनेट पर वायरल हो गई है। हालांकि, यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि पेटेंट फाइलिंग में कौन सा सटीक मॉडल दिखाया गया है। महिंद्रा के पास अंडर डेवलपमेंट दो बैटरी चालित कूप एसयूवी हैं जिसमें पहली XUV.e9 और दूसरी BE.09 है।

महिंद्रा इलेक्ट्रिक कूप एसयूवी: डिज़ाइन

महिंद्रा की आधिकारिक EV वेबसाइट में, XUV.e9 को 'प्रोडक्ट' सेगमेंट के अंतर्गत लिस्ट किया गया है, जबकि BE.09 को 'कॉन्सेप्ट' कैटेगरी के अंतर्गत लिस्ट किया गया है। इससे पता चलता है कि पहला उत्पादन के करीब है जबकि दूसरा अभी भी डेवलपमेंट के स्टार्टिंग फेज में है। हालांकि, पेटेंट इमेज के अनुसार, डिज़ाइन 2022 में प्रदर्शित BE.09 कॉन्सेप्ट के समान दिखता है।

चमकदार काले बेज़ेल्स से घिरा सपाट फ्रंट फेसिया और बम्पर के निचले सिरे पर अंदर की ओर झुकने वाली पतली एलईडी पट्टी जैसे छोटे विजुअल डिटेल्स ईवी की बीई रेंज के लिए यूनिक हैं। डिजाइन पेटेंट पर देखी गई एक और अलग विशेषता कैमरा-आधारित ओआरवीएम है जो इलेक्ट्रिक एसयूवी की बीई रेंज के लिए रिजर्व हैं। दूसरी ओर, एक्सयूवी रेंज में पारंपरिक ओआरवीएम मिलते हैं।

Advertisement

अलॉय व्हील डिज़ाइन BE.09 का प्रतिनिधित्व करने वाली पेटेंट इमेज के सिद्धांत का समर्थन करते हैं। अन्य विजुअल विवरण जैसे चौकोर व्हील आर्च, एक गढ़ा हुआ बोनट, एक ब्लैक रूफ और सबसे महत्वपूर्ण रूप से एक तेज पीछे हटने वाली कूप छत XUV.e9 और BE.09 दोनों में आम है। महिंद्रा एसयूवी की बीई रेंज को स्पोर्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल कहता है।

Advertisement

Mahindra coupe electric SUV Design patent

स्टाइलिंग के अलावा, XUV.e9 और BE.09 के बीच अन्य प्रमुख सामान्य आकर्षण INGLO आर्किटेक्चर है, जिस पर BE और XUV दोनों रेंज के EV आधारित हैं। यह मॉड्यूलर स्केटबोर्ड प्लेटफ़ॉर्म कई ड्राइवट्रेन और बैटरी पैक को शामिल कर सकता है, इस प्रकार महिंद्रा की भविष्य की इलेक्ट्रिक एसयूवी की एक विस्तृत रेंज को रेखांकित करता है।

Mahindra XUV.e9, BE.09 अपेक्षित लॉन्च

जबकि BE.05 और BE.07 के क्रमशः अक्टूबर 2025 और अप्रैल 2026 में लॉन्च होने की संभावना है, महिंद्रा ने अभी तक BE.09 के लिए लॉन्च टाइमलाइन की पुष्टि नहीं की है। दूसरी ओर, XUV.e9 के 2025 की पहली छमाही में बाजार में आने की उम्मीद है। हालांकि, महिंद्रा की ओर से आने वाली पहली लॉन्च इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV.e8 होगी, जो इस वर्ष के अंत में अपना ग्लोबल डेब्यू करने के लिए तैयार है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो