scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Long Trip Car Preparation Tips: कार से लंबी रोड ट्रिप का है प्लान, तो ये टिप्स बनाएंगे आपकी यात्रा को सुरक्षित और आसान

Long Road Trip Car Preparation Tips: गर्मियों की छुट्टियों में अगर आप भी अपने परिवार या दोस्तों के साथ कार से लंबी रोड ट्रिप का प्लान कर रहे हैं, तो यहां जान लीजिए उन चीजों की डिटेल, जिन्हें सही करने पर आप एक अच्छी,सुरक्षित और यादगार रोड ट्रिप का मजा ले सकेंगे।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: May 02, 2024 16:44 IST
long trip car preparation tips  कार से लंबी रोड ट्रिप का है प्लान  तो ये टिप्स बनाएंगे आपकी यात्रा को सुरक्षित और आसान
Long Trip Car Preparation Tips जो बनाएंगे आपकी रोड ट्रिप को सुरक्षित, मजेदार और यादगार।
Advertisement

Long Trip Car Preparation Tips: भारत में गर्मियों की छुट्टियों की शुरुआत हो चुकी है और इस सीजन में तमाम परिवार रोड ट्रिप पर निकलने की योजना बनाते हैं। लेकिन रोड ट्रिप पर निकलने से पहले यह जांचना बहुत जरूरी होता है कि आपकी कार बिल्कुल चलने की स्थिति में है या नहीं, ताकि इसे अवांछित स्थानों पर खराब होने से बचाया जा सके जहां आपको बहुत कम या कोई मदद नहीं मिलती है। अगर आप भी परिवार के साथ किसी यात्रा का प्लान कर रहे हैं, तो लगे हाथ यहां जान लीजिए उन चीजों के बारे में जिनकी जांच आपको किसी भी रोड ट्रिप पर निकलने से पहले जरूर कर लेनी चाहिए।

LongTrip Car Preparation Tips: बैटरी की जांच करें

बैटरी कार के सबसे महत्वपूर्ण एलिमेंट्स में से एक है क्योंकि यह सभी इलेक्ट्रिक पार्ट्स को शक्ति प्रदान करती है लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह इंजन को शुरू करने में मदद करती है। ख़राब बैटरी का अर्थ है सड़क के किनारे काफी समय तक फँसा रहना। इससे बचने के लिए, यात्रा पर निकलने से पहले बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर लेवल की जांच करनी चाहिए।

Advertisement

ध्यान रखें कि एक अच्छी बैटरी की औसत लाइफ लगभग 5-7 साल होती है। इससे अधिक कुछ भी होने पर, बैटरी बदलने की सलाह दी जाती है। यह भी सलाह दी जाती है कि अगर आपकी बैटरी तीन साल से अधिक पुरानी हो गई है तो समय-समय पर किसी विशेषज्ञ से इसकी जांच करवाते रहें।

Long Trip Car Preparation Tips: एयर फिल्टर को साफ/बदलें

एक और आम खराबी एयर फिल्टर के बंद होने के कारण होती है। गंदे और गंदे एयर फिल्टर हवा को इंजन के दहन कक्ष तक पहुंचने से रोकते हैं जिसके परिणामस्वरूप ईंधन की खपत अधिक होती है और अंततः इंजन खराब हो जाता है। खराब एयर फ़िल्टर के कारण एयर कंडीशनिंग सिस्टम भी ख़राब हो सकता है। यदि संभव हो तो एयर फिल्टर को हाई-पावर वैक्यूम क्लीनर से साफ करें या एयर फिल्टर को पूरी तरह से बदल दें।

Long Trip Car Preparation Tips: फ्यूल टैंक भरें

यह सामान्य ज्ञान है कि लंबी यात्रा पर निकलने से पहले टैंक को पूरा भरने की सलाह दी जाती है। यदि ईंधन का स्तर टैंक के आधे हिस्से तक गिर जाता है, तो आपको अगले गैस स्टेशन पर ईंधन भरना चाहिए। यदि आपकी यात्रा दूर-दराज के इलाकों में लंबे समय तक चलने वाली है, तो फायर-प्रूफ जेरी कैन में अतिरिक्त ईंधन ले जाने की भी सलाह दी जाती है।

Advertisement

Long Trip Car Preparation Tips: कार के सभी लिक्विड का टॉप अप करें

एक कार इंजन ऑयल, इंजन कूलेंट, ब्रेक ऑयल, ट्रांसमिशन लिक्विड, रेडिएटर कूलेंट, विंडशील्ड लिक्विड और पावर स्टीयरिंग लिक्विड सहित कई तरल लिक्विड पर चलती है। अपनी रोड ट्रिप पर निकलने से पहले, अपने स्थानीय गैरेज में जाकर जांच लें कि ये सभी लिक्विड अपने सही स्तर पर हैं या नहीं।

Advertisement

Long Trip Car Preparation Tips: ब्रेक पैड की जांच करें

वाहन का एक अन्य महत्वपूर्ण एलिमेंट ब्रेक हैं क्योंकि वे प्राथमिक सुरक्षा विशेषता हैं। इसलिए, जब भी आप सड़क यात्रा की योजना बनाते हैं तो चार पहियों पर सभी ब्रेक पैड की जांच करना एक अच्छी प्रैक्टिस है। ब्रेक पैड की पेशेवरों से जांच करवाएं और यदि वे खराब हो गए हैं तो उन्हें बदल दें।

Long Trip Car Preparation Tips: टायरों की जांच करें

सुनिश्चित करें कि सभी चार टायरों और यहां तक ​​कि स्पेयर व्हील पर भी एकदम सही एयर प्रेशर हो। प्रत्येक टायर पर आवश्यक सटीक प्रेशर लेवल जानने के लिए, कार निर्माता द्वारा प्रदान किए गए मैनुअल को देखें। गलत हवा के दबाव के कारण भी आपके टायर असमान रूप से घिस सकते हैं, जिससे उनकी उम्र कम हो जाती है और सबसे खराब स्थिति में टायर फटने का भी खतरा हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो