scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Kinetic Luna EV launched: काइनेटिक लूना ईवी हुई लॉन्च, कीमत के साथ जानें फीचर्स और रेंज की पूरी डिटेल

Kinetic Luna EV को कंपनी ने लंबे समय बाद लॉन्च किया है, जिसे डिजाइन के मामले में किसी तरह का अपडेट नहीं दिया है लेकिन फीचर्स लेटेस्ट दिए गए हैं।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | February 08, 2024 10:12 IST
kinetic luna ev launched  काइनेटिक लूना ईवी हुई लॉन्च  कीमत के साथ जानें फीचर्स और रेंज की पूरी डिटेल
Kinetic Luna EV को सिर्फ एक सिंगल वेरिएंट में लॉन्च किया गया है और इसका भारत में किसी के साथ मुकाबला नहीं है।
Advertisement

काइनेटिक ने अपनी बहुचर्चित लूना का नया इलेक्ट्रिक अवतार Kinetic Luna EV भारत में लॉन्च कर दिया है, जिसकी शुरुआती कीमत 69,990 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। कंपनी ने इस लूना ईवी की बुकिंग विंडो 26 जनवरी को ओपन कर दी थी, जिसके बाद से अब तक इस नई ई-लूना को 40,000 बुकिंग मिल चुकी हैं। इस आर्टिकल में जान लीजिए इसकी कंप्लीट डिटेल।

Also Read
Advertisement

Kinetic Luna EV: डिजाइन

बेशक लूना ने एक नए अवतार में वापसी की है लेकिन कंपनी ने इसके मूल डिजाइन को जारी रखा है, जो यूटिलिटी के लिहाज से काफी प्रेक्टिकल है, जिसमें मॉर्डन टक का तड़का दिया गया है। नई लूना में रेक्टेंगुलर फ्रेम में घिरी एक राउंड शेप हेडलाइट, न्यूनतम बॉडीवर्क, एक बॉक्सी डिज़ाइन और एक आरामदायक राइडिंग पोजीशन को दिया गया है। इसमें मिलने वाली स्प्लिट सीट डिज़ाइन ई-लूना की यूटिलिटी को बढ़ाता है, जिसे आवश्यकता पड़ने पर हटाया जा सकता है।

Kinetic Luna EV: हार्डवेयर

फीचर्स और हार्डवेयर की बात करें तो, ई-लूना में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, रियर में डुअल शॉक्स, दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक, ट्यूब वाले टायर के साथ 16 इंच के स्पोक व्हील, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक साइड स्टैंड सेंसर और एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट मिलता है।

Kinetic Luna EV: बैटरी, चार्जिंग और राइडिंग रेंज

काइनेटिक ने ई-लूना को पावर देने के लिए इसमें एक 2kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक लगाया है, जिसे लेकर कंपनी दावा करती है कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद इससे 110 किलोमीटर की रेंज मिलती है। ई-लूना की टॉप स्पीड 50 किमी प्रति घंटा है और बैटरी पैक को चार घंटे में चार्ज किया जा सकता है। आधुनिक इलेक्ट्रिक स्कूटरों की तुलना में नंबर्स बाउंड्री से बाहर लग सकते हैं लेकिन ई-लूना उनके साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए यहां नहीं है और अपने स्वयं के एक सेगमेंट में एक ही है।

Advertisement

लूना का वजन सिर्फ 96 किलोग्राम है, जो आज भारत में बिक्री पर सबसे हल्के दोपहिया वाहनों में से एक है और जब यह विचार किया जाता है कि इलेक्ट्रिक मोटर शुरू से ही 22 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करती है, तो ई-लूना यात्रियों और कमर्शियल कामों के लिए एक कुशल वर्कहॉर्स साबित हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो