scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Kia EV9 टेस्टिंग के दौरान भारत में हुई स्पॉट, जानें ड्राइविंग, फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और लॉन्च टाइमलाइन

Upcoming Kia EV9 भारत में किआ मोटर्स की दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी इससे पहले कंपनी 2022 में अपनी ईवी6 को लॉन्च कर चुकी है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | February 04, 2024 14:04 IST
kia ev9 टेस्टिंग के दौरान भारत में हुई स्पॉट  जानें ड्राइविंग  फीचर्स  स्पेसिफिकेशन और लॉन्च टाइमलाइन
Upcoming Kia EV9 को कई बैटरी पैक के साथ पेश किया जाएगा, जो अलग अलग ड्राइविंग रेंज वाले होंगे।
Advertisement

Kia Motors ने साल 2022 में अपनी EV6 की  भारत में शुरुआत के बाद से ही इस सेगमेंट में अपनी पकड़ बनाने के लिए अपनी प्रमुख इलेक्ट्रिक एसयूवी, EV9 पर काम करना शुरू कर दिया था, जिसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान पहली बार भारतीय सड़कों पर स्पॉट किया गया है। अपने पूर्ववर्ती के समान सीबीयू मार्ग को अपनाते हुए, ईवी9 बेस मॉडल को लगभग 80 लाख रुपये की अनुमानित शुरुआती कीमत के साथ भारत में एक ग्रैंड एंट्री दी जा सकती है।

Upcoming Kia EV9: डायमेंशन और एक्सटीरियर

EV9 को इसके बड़े डायमेंशन के कारण सड़कों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 5 मीटर से अधिक लंबाई और लगभग 2 मीटर चौड़ाई और ऊंचाई में इसका आकार ही इसे अन्य वाहनों से अलग करता है। इसका व्हीलबेस 3 मीटर से ज्यादा तक फैला हुआ है, जो विशाल इंटीरियर शोकेस और पर्याप्त कार्गो स्थान प्रदान करता है। एसयूवी का डिज़ाइन विशिष्ट क्यूब-आकार के एलईडी हेडलैंप, जेड-आकार की डेटाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), एक स्लीक क्लोज ग्रिल ग्रिल और एक क्लियर बम्पर के साथ इसकी विजुअल अपील को बढ़ाते हुए बोल्डनेस को दर्शाता है।

साइड प्रोफाइल में मल्टी आर्म व्हील आर्च, 21 इंच के अलॉय व्हील और पर्याप्त बॉडी क्लैडिंग के साथ-साथ प्रैक्टिकल रूफ रेल और दरवाजे पर लगे साइड मिरर दिखाई देते हैं जो टर्न सिग्नल को सहजता से इंटीग्रेट करते हैं। पिछला हिस्सा भी समान रूप से आकर्षक है, जिसमें यूनिक स्टार मैप एलईडी टेल लैंप और साफ, सुव्यवस्थित लुक के लिए स्पॉइलर के नीचे चतुराई से छिपा हुआ रियर वाइपर है।

Upcoming Kia EV9: इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें अंदर, EV9 लग्जरी या टेक्नोलॉजी पर काफी काम किया गया है। पैसेंजर्स को तीन-जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, फ्रंट में और दूसरी पंक्तियों में गर्म और वेंटिलेटेड सीटें, एक ऑटोमैटिक डिफॉगिंग सिस्टम और एक इलेक्ट्रॉनिक रियर व्यू मिरर दिया जाता है जो पूर्ण डिस्प्ले के रूप में भी काम करता है।

Advertisement

आराम और सुविधा को गर्म स्टीयरिंग व्हील, पैडल शिफ्टर्स के साथ रिजनरेटिव ब्रेकिंग और हाइट एडजेस्टेबल वाले स्मार्ट पावर टेलगेट द्वारा और बढ़ाया जाता है। इसके अलावा, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट यह सुनिश्चित करते हैं कि हर कोई चलते-फिरते जुड़ा और व्यवस्थित रहे।

Advertisement

केबिन की बहुमुखी प्रतिभा को अनुकूलन योग्य बैठने की व्यवस्था द्वारा उजागर किया गया है, जिसमें 60:40 विभाजित रिमोट फोल्डिंग दूसरी पंक्ति की सीटें और 50:50 विभाजित तीसरी पंक्ति की सीटें, दोनों हेडरेस्ट के साथ शामिल हैं। दूसरी पंक्ति में एक कुंडा फ़ंक्शन भी है, जो इंटीरियर की अनुकूलनशीलता को जोड़ता है। इसके अलावा इसमें तीन स्क्रीन को दिया गया है, जिसमें एक 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ड्राइवर के लिए एक और 12.3 इंच का डिस्प्ले और एक 5.3 इंच की क्लाइमेट कंट्रोल स्क्रीन शामिल है।

कनेक्टिविटी और सुरक्षा को डिजिटल चाभी एक्सेस, फिंगरप्रिंट पहचान, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले दोनों के लिए वायरलेस इंटीग्रेशन, यूएसबी-सी पोर्ट, एक वायरलेस फोन चार्जर और ओवर-द-एयर अपडेट के साथ कवर किया गया है। एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (एडीएएस) सहित सक्रिय और निष्क्रिय सेफ्टी फीचर्स का एक पूरा सूट, सुरक्षा के प्रति किआ की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

Upcoming Kia EV9: बैटरी पैक और रेंज

किआ विभिन्न प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई पावरट्रेन कॉन्फ़िगरेशन में EV9 पेश करता है। बेस रियर-व्हील-ड्राइव (आरडब्ल्यूडी) मॉडल में 215bhp इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देने वाली 76.1kWh बैटरी है, जो प्रति चार्ज लगभग 370 किमी की रेंज प्रदान करती है।

लंबी दूरी की चाहत रखने वालों के लिए, लंबी दूरी के वेरिएंट में 201bhp मोटर के साथ 99.8kWh की बैटरी है, जो रेंज को लगभग 489 किमी तक बढ़ाती है। एडवेंचर की चाहत रखने वाले लोग डुअल-मोटर सेटअप का विकल्प चुन सकते हैं, जो 379bhp की पावर देता है और लगभग 450 किमी की रेंज हासिल करता है।

फास्ट चार्जिंग सपोर्ट का मतलब है केवल 15 मिनट में 248 किमी की रेंज जोड़ना, 24 मिनट में 10% से 80% चार्ज प्राप्त करना। इसके अतिरिक्त, इसका व्हीकल-टू-लोड (V2L) फीचर टूल्स और उपकरणों को चार्ज करने की अनुमति देता है, जो परिवहन से परे एसयूवी की उपयोगिता को प्रदर्शित करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो