scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Hyundai Creta EV: भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई हुंडई क्रेटा ईवी, जानें क्या सामने आई नई जानकारी

Hyundai Creta EV के हाल ही में स्पॉट हुए टेस्ट म्यूल से मिली जानकारी के मुताबिक, इसमें काफी चीजें क्रेटा फेसलिफ्ट और Ioniq 5 से ली जाएंगी।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: January 24, 2024 13:52 IST
hyundai creta ev  भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई हुंडई क्रेटा ईवी  जानें क्या सामने आई नई जानकारी
Hyundai Creta EV को भारत में 2024 के आखिरी तक लॉन्च किया जा सकता है।
Advertisement

Hyundai India मार्केट में बढ़ती प्रतियोगिता को देखते हुए एक तरफ अपनी लाइनअप को अपडेट कर रही है, तो दूसरी तरफ देश में इलेक्ट्रिक कारों की मांग को देखते हुए अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना पर भी अमल कर रही है। जिसमें कंपनी अपनी पॉपुलर एसयूवी क्रेटा का फुल इलेक्ट्रिक एडिशन लॉन्च करने वाली है, जिसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।  हालांकि, इस बार पूरी तरह कवर किए गए टेस्ट म्यूल से क्रेटा फेसलिफ्ट के डिजाइन जैसा होने के संकेत मिले हैं।

Hyundai Creta EV: डिजाइन

हाल ही में स्पॉट की गई क्रेटा ईवी के नए स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि इसमें क्रेटा फेसलिफ्ट की हेडलाइट्स और टेल-लाइट्स को दिया गया है, इसके साथ ही ओवरऑल सिल्हूट भी आईसीई क्रेटा फेसलिफ्ट के समान ही होगा।

हालांकि, कुछ डिजाइन एलिमेंट्स हैं जो क्रेटा ईवी के लिए यूनिक हैं, जैसे कि क्लोज फ्रंट ग्रिल जिसमें कोना इलेक्ट्रिक के समान थोड़ा ऑफ-सेंटर, नोज-माउंटेड चार्जिंग पोर्ट को दिया जा सकता है। स्पाई शॉट्स से यह भी पता चलता है कि क्रेटा ईवी में नए एयरोडायनामिक एफिशिएंट अलॉय व्हील होंगे, जो 17 से 18 इंच के इंच के हो सकते हैं।

इंटीरियर की बात करें तो, क्रेटा ईवी का इंटीरियर और केबिन काफी हद तक फेसलिफ्ट क्रेटा के समान होने वाला है लेकिन कुछ इंटीरियर बिट्स को Ioniq 5 से भी उधार लिया जाएगा।

Advertisement

Hyundai Creta EV: बैटरी पैक और ड्राइविंग रेंज

क्रेटा ईवी में 45kWh का बैटरी पैक दिया जाएगा जिसे LG Chem सप्लाई करेगी। हालांकि एमजी जेडएस ईवी (50.3kWh) और आगामी मारुति eVX (48-60kWh) की तुलना में यह बैटरी पैक इसे मुकाबले से बाहर कर सकता है। मगर क्रेटा ईवी की बैटरी नेक्सॉन ईवी लॉन्ग-रेंज की 40.5kWh यूनिट से बड़ी होगी, जिसे लेकर उम्मीद की जा रही है कि क्रेटा ईवी की रियल वर्ल्ड रेंज सिंगल फुल चार्ज पर लगभग 250 किमी होगी।

Advertisement

रिपोर्ट्स से यह बात भी सामने आई है कि, क्रेटा ईवी की इलेक्ट्रिक मोटर को विदेशों में उपलब्ध लेटेस्ट जनरेशन, एंट्री-लेवल कोना ईवी के साथ साझा किया जाएगा, जिसमें एक सिंगल, फ्रंट-एक्सल-माउंटेड मोटर मिलती है, जो लगभग 138hp की पावर और 255Nm टॉर्क को जनरेट करती है।

(Source- AutocarIndia)

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो