scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Automobile Year Ender: 2023 में 10 लाख से कम कीमत पर लॉन्च हुई ये 5 कार, जो देती हैं डिजाइन और फीचर्स का जबरदस्त कॉम्बिनेशन

Car and Bike Year Ender 2023 में उन कारों की डिटेल जान लीजिए जिन्हें कम कीमत पर लॉन्च किया गया, जिसके चलते इन्होंने मार्केट में बड़ी सफलता कम समय में हासिल की है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: December 31, 2023 14:34 IST
automobile year ender  2023 में 10 लाख से कम कीमत पर लॉन्च हुई ये 5 कार  जो देती हैं डिजाइन और फीचर्स का जबरदस्त कॉम्बिनेशन
Top 5 Affordable Car Launch 2023 में मारुत सुजुकी से लेकर एमजी तक की कार शामिल है।
Advertisement

2023 ऑटोमोटिव सेक्टर के लिए काफी रोमांचक रहा जिसमें हमने कई लॉन्च देखे, जिसमें सबसे ज्यादा लॉन्च पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट के थे। इस दौरान हैचबैक और एसयूवी से लेकर इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) तक, सभी सेगमेंट की कारों ने बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। हालांकि हाल के वर्षों में कारें काफी महंगी हो गई हैं जिसे ध्यान में रखते हुए हम बता रहे हैं उन टॉप 5 कारों की डिटेल जिन्हें 10 लाख रुपये से कम एक्स शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया गया है।

Top 5 car launches under Rs 10 lakh  in 2023

Maruti Suzuki Fronx

Advertisement

2024 की पहली तिमाही में लॉन्च की गई मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की कीमतें 7.47 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं। एक सब कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर, फ्रोंक्स मारुति बलेनो के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है। हालांकि देखने में यह एक सिकुड़ी हुई मारुति ग्रैंड विटारा ही लगती है। इसमें दो इंजन विकल्प मिलते हैं- एक 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मिल और एक 1.0-लीटर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल यूनिट। गियरबॉक्स विकल्पों में पांच-स्पीड मैनुअल यूनिट, एक एएमटी यूनिट और एक छह-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट शामिल है।

MG Comet EV

एमजी मोटर ने इस साल अप्रैल में कॉमेट नाम से अपनी एंट्री-लेवल ईवी लॉन्च की थी। Citroen eC3 के बाद यह 2023 में लॉन्च होने वाली दूसरी मास-मार्केट एंट्री-लेवल बैटरी से चलने वाली कार थी, जिसकी कीमत 11.50 रुपये से 12.43 लाख रुपये के बीच है। हालांकि, एमजी की टॉलबॉय इलेक्ट्रिक हैच 7.98 लाख रुपये (सभी कीमतें एक्स-शोरूम) से शुरू होने वाली कीमतों के साथ फ्रांसीसी ब्रांड को मात देने में कामयाब रही।

यह ईवी 41 बीएचपी इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है जो 17.3 kWh बैटरी पैक से अपनी पावर हासिल करती है और 230 किमी की दावा की गई रेंज प्रदान करती है। हालांकि इसकी कीमत टाटा टियागो ईवी के करीब है, लेकिन वर्तमान में बाजार में इसका कोई सीधा राइवल नहीं है।

Advertisement

Hyundai Exter

हुंडई ने इस साल जुलाई में एक्सटर लॉन्च करके माइक्रो-एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा है। टाटा पंच को टक्कर देते हुए, हुंडई एक्सटर कंपनी की एसयूवी लाइनअप में वेन्यू से नीचे है। 6.00 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने वाली कीमतों के साथ, एक्सटर i10 के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसमें अपने हैचबैक सिबलिंग के समान इंजन और ट्रांसमिशन विकल्प भी हैं।

Advertisement

Hyundai i20 Facelift

हुंडई ने सितंबर 2023 में तीसरी पीढ़ी के i20 का मिड-साइकिल फेसलिफ्ट लॉन्च किया। अपडेटेड i20 में स्टाइल में सूक्ष्म बदलाव के साथ-साथ कुछ मैकेनिकल बदलाव भी हैं। रेगुलर  i20 का लेटेस्ट एडिशन, जिसकी कीमत 6.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, 1.2-लीटर प्राकृतिक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 82 bhp और 113 NM का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह मोटर 5-स्पीड मैनुअल या सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है।

स्पोर्टियर i20 N लाइन, जिसकी कीमत 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, में 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 118 bhp और 172 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। स्पोर्टी हैच में छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और सात-स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन को दिया गया है।

Tata Nexon Facelift

टाटा मोटर्स ने इस साल सितंबर में एक व्यापक फेसलिफ्टेड नेक्सॉन पेश किया। अपडेटेड सब कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर में एक महत्वपूर्ण बाहरी बदलाव और बहुत सारे फीचर जोड़े गए हैं। नई नेक्सॉन की कीमत 8.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

इसके साथ 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल मिल का ऑप्शन मिलता है। इन दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। पेट्रोल मिल 5-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक यूनिट सहित अतिरिक्त ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो