scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

BYD Seal EV launched: भारत में लॉन्च हुई सील ईवी, जो सिंगल चार्ज पर देगी 650km की रेंज, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल

BYD Seal EV को भारत में दो बैटरी पैक विकल्पों- 61.44kWh और 82.56kWh की तुलना में तीन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन कॉम्बिनेशन के साथ पेश किया जा रहा है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | March 06, 2024 10:13 IST
byd seal ev launched  भारत में लॉन्च हुई सील ईवी  जो सिंगल चार्ज पर देगी 650km की रेंज  जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल
BYD Seal EV का भारत में सीधा मुकाबला Hyundai ioniq 5 के साथ होना है।
Advertisement

बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) ने आधिकारिक तौर पर भारत में अपना तीसरा इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) लॉन्च किया है। सील नाम की यह इलेक्ट्रिक सेडान तीन वेरिएंट में पेश की गई है, जैसे डायनेमिक रेंज, प्रीमियम रेंज और परफॉर्मेंस। सील की कीमतें 41 लाख रुपये से 53 लाख रुपये (दोनों एक्स-शोरूम) के बीच हैं।

BYD Seal: वारंटी कितनी है ?

कूप इलेक्ट्रिक सेडान को बैटरी पैक के लिए 8 साल/1.6 लाख किमी की वारंटी, इलेक्ट्रिक मोटर और मोटर कंट्रोलर के लिए 8 साल/1.5 लाख किमी की वारंटी और 6 साल/1.5 लाख किमी की वारंटी के साथ पेश किया जा रहा है।

Advertisement

BYD Seal: एक्सटीरियर डिजाइन और डायमेंशन

चार दरवाजों वाली कूप-स्टाइल सेडान में सामने की तरफ वी-आकार के एलईडी डीआरएल के साथ आकर्षक एलईडी हेडलैंप हैं। पीछे की तरफ स्लिम रैप अराउंड एलईडी टेल लाइट्स से सजाया गया है। इसके व्यापक और एयरोडायनामिक डिजाइन के परिणामस्वरूप 0.219 सीडी का प्रभावशाली एयरो ड्रैग गुणांक होता है। कार 19 इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स पर चलती है, जिसमें पंखुड़ी जैसी डिजाइन होती है।

झुकी हुई छत इसे कूपे जैसी प्रोफ़ाइल देती है। साइड स्कर्ट और निचला रुख कार को एक स्पोर्टी अपील देता है। कंपनी ने इसे चार कलर स्कीम कॉसमॉस ब्लैक, ऑरोरा व्हाइट, अटलांटिस ग्रे और आर्कटिक ब्लू का विकल्प दिया है। डायमेंशन की बात करें तो, सील ईवी की लंबाई 4,800 मिमी, चौड़ाई 1,875 मिमी और ऊंचाई 1,460 मिमी है। बैटरी से चलने वाली सेडान का व्हीलबेस 2,920mm है।

BYD Seal: इंटीरियर और फीचर्स

केबिन के अंदर, सील ईवी को कई क्रीज और कर्व्स के साथ एक अनोखा डैशबोर्ड मिलता है। सेंटर में 15.6 इंच का रोटेटेबल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। एक अन्य प्रमुख आकर्षण 'बीवाईडी' ब्रांडिंग के साथ इसका मल्टी टास्किंग स्टीयरिंग व्हील है। इसमें 400 लीटर का बूट स्पेस और फ्रंट के लिए 53-लीटर कार्गो वॉल्यूम मिलता है।

Advertisement

सील ईवी पूरी तरह से ग्लास छत, गर्म फ्रंट सीटें, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले, एक 12-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, दो वायरलेस चार्जिंग पैड, मेमोरी फ़ंक्शन के साथ 8-तरफा इलेक्ट्रॉनिक रूप से समायोज्य ड्राइवर की सीट, दोहरी जैसी आरामदायक सुविधाओं से भरी हुई है। -जोन जलवायु नियंत्रण, वायु शोधक, और एक पैनोरमिक सनरूफ आदि कुछ नाम हैं।

Advertisement

कार के अंदर सुरक्षा नौ एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर और प्रीटेंशनर, रियर और फ्रंट पार्किंग सेंसर, 360-डिग्री कैमरा, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट के साथ एबीएस आदि की उपस्थिति से मजबूत होती है। इसके अलावा, सील ईवी को एडीएएस में फॉरवर्ड कोलेजन वार्निंग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, रियर कोलेजन वार्निंग आदि जैसे फीचर्स का भी लाभ मिलता है।

BYD Seal: पावरट्रेन स्पेसिफिकेशन

BYD सील ईवी को दो बैटरी पैक विकल्पों- 61.44kWh और 82.56kWh की तुलना में तीन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन कॉम्बिनेशन के विकल्प के साथ पेश करेगा। दोनों बैटरियों में BYD की पेटेंटेड ब्लेड तकनीक मिलती है। पहला रियर-व्हील ड्राइव, सिंगल-मोटर सेटअप के साथ उपलब्ध है जो 201 बीएचपी और 310 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। सील का यह संस्करण 510 किमी की रेंज का दावा करता है।

दूसरी ओर, 82.56 kWh बैटरी - प्रीमियम रेंज और परफॉर्मेंस ट्रिम्स में पेश की गई है - पहले में सिंगल-मोटर सेटअप और बाद में डुअल-मोटर, ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप के साथ उपलब्ध है। प्रीमियम रेंज ट्रिम 650 किमी तक की अधिकतम सिंगल-चार्ज रेंज का दावा करता है जबकि परफॉर्मेंस वेरिएंट फुल चार्ज पर 580 किमी की रेंज देता है।

परफॉर्मेंस के लिए, टॉप-स्पेक सील 180 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ केवल 3.8 सेकंड में एक ठहराव से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। 150 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके, बैटरी केवल 26 मिनट में 30% से 80% तक चार्ज हो जाती है। BYD के ई-प्लेटफ़ॉर्म 3.0 पर आधारित, सील EV दुनिया की पहली सेल-टू-बॉडी (CTB) और iTAC (इंटेलिजेंट टॉर्क एडेप्टेशन कंट्रोल) तकनीकों से लैस है।

BYD Seal: बुकिंग और अन्य डिटेल्स

वैसे तो सील की बुकिंग 27 फरवरी से ऑनलाइन और BYD की डीलरशिप पर 1 लाख रुपये की टोकन राशि पर शुरू हो चुकी है। मगर बीवाईडी का कहना है कि 31 मार्च, 2024 तक सील ईवी बुक करने वाले ग्राहक घर पर स्थापित 7 किलोवाट चार्जर, 3 किलोवाट पोर्टेबल चार्जिंग बॉक्स, वाहन-से-लोड बिजली सप्लाई यूनिट, 6 साल की रोडसाइड असिस्टेंस और एक फ्री इंस्पेक्शन सर्विस के हकदार होंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो