scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

BYD ने भारत में Dolphin और Dolphin Mini नाम से फाइल किए दो नए ट्रेडमार्क, जानें क्या हैं उम्मीदें

BYD ने सील के लिए ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया था, जिसके इस साल के अंत में भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: February 14, 2024 16:38 IST
byd ने भारत में dolphin और dolphin mini नाम से फाइल किए दो नए ट्रेडमार्क  जानें क्या हैं उम्मीदें
BYD इन दोनों कारों के ट्रेडमार्क से पहले भारत में सील ईवी के लिए ट्रेडमार्क दायर किया था।
Advertisement

चीन की इलेक्ट्रिक कार निर्माता बिल्ड योर ड्रीम्स (बीवाईडी) भले ही भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अभी तक उतना बड़ा नाम नहीं है, लेकिन कंपनी दुनिया भर में अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माताओं में से एक है। चीनी ब्रांड ने कुछ साल पहले भारत में कदम रखा था और वर्तमान में दो मॉडल E6 और Atto 3 की बिक्री करता है, जो केवल फ्लीट ऑपरेटरों के लिए रिजर्व हैं।

Advertisement

Also Read
Advertisement

कंपनी अब ऐसे और बैटरी ऑपरेटेड व्हीकल पेश करके देश में व्यापक उपस्थिति स्थापित करना चाहती है। कुछ महीने पहले, BYD ने सील के लिए ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया था, जिसके इस साल के अंत में भारतीय बाजार में आने की उम्मीद है। अब, कार निर्माता ने भारत में डॉल्फिन और डॉल्फिन मिनी के लिए ट्रेडमार्क रजिस्टर किया है।

BYD डॉल्फिन EV: क्या हैं उम्मीदें ?

BYD डॉल्फिन कंपनी के ग्लोबल लाइनअप में कार निर्माता का एंट्री-लेवल मॉडल है और वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूरोप, थाईलैंड, मलेशिया, ब्राजील, जापान और चीन जैसे बाजारों में बिक्री पर है। डॉल्फिन, सील और सीगल के साथ, BYD के लाइनअप के अंतर्गत आते हैं। इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की लंबाई 4.29 मीटर है और भारत में लॉन्च होने पर इसका मुकाबला टाटा कर्व ईवी और हुंडई आयोनिक 5 से होगा।

डॉल्फिन की चौड़ाई 1,770 मिमी और ऊंचाई 1,570 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,700 मिमी लंबा है। इसमें 345-लीटर का बूट स्पेस मिलता है, जिसे 60:40 स्प्लिट रियर सीटों के साथ 1,310 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। कुल मिलाकर, बाहरी डिज़ाइन न्यूनतम थीम के साथ सरल है।

Advertisement

केबिन के अंदर मिनिमलिस्ट थीम को रखा गया है और साथ ही मल्टी-लेयर डैशबोर्ड भी दिया गया है, जिस पर 12.8 इंच का विशाल रोटेटेबल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सेटअप लगा हुआ है। सीट अपहोल्स्ट्री के चारों ओर लाल रंग के एक्सेंट केबिन को एक स्पोर्टी कॉन्ट्रास्टिंग अपील देते हैं।

Advertisement

BYD डॉल्फ़िन को दो LFP बैटरी पैक विकल्पों- 44.9 kWh और 60.48 kWh के साथ पेश करता है। भारत-स्पेक मॉडल के बाद वाले से सुसज्जित होने की उम्मीद है जो एक बार चार्ज करने पर 427 किमी (डब्ल्यूएलटीपी) की अधिकतम सीमा प्रदान करता है। यह बैटरी फ्रंट एक्सल पर लगे इलेक्ट्रिक मोटर को ऊर्जा प्रदान करती है जो 201 बीएचपी और 290 एनएम टॉर्क उत्पन्न करती है।

BYD डॉल्फिन मिनी: क्या हैं उम्मीदें ?

डॉल्फ़िन के अलावा, BYD ने 'डॉल्फ़िन मिनी' के लिए भी ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया है। BYD की वेबसाइट पर ऐसा कोई मॉडल लिस्ट नहीं है, इसलिए इस बात की अच्छी संभावना है कि यह भारतीय बाजार के लिए विकसित BYD की बिल्कुल नई पेशकश होगी। नाम में 'मिनी' फ्रेज जुड़ने से यह समझा जा सकता है कि इसे डॉल्फिन के नीचे रखा जाएगा। पूरी संभावना है कि यह एक छोटी, एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर हैच होगी जो पंच ईवी और सिट्रोएन ईसी3 को टक्कर देगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो