scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Budget 2024 में Nirmala Sitharaman ने की EV सेक्टर को लेकर दो बड़ी घोषणाएं, जो बदल देंगी देश में सार्वजनिक परिवहन की सूरत

Budget 2024 Nirmala Sitharaman में इलेक्ट्रिक वाहनों को सार्वजनिक परिवहन में बढ़ावा देने के अलावा चार्जिंग स्टेशन को लेकर भी काफी महत्वपूर्ण घोषणा की गई है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: February 01, 2024 12:21 IST
budget 2024 में nirmala sitharaman ने की ev सेक्टर को लेकर दो बड़ी घोषणाएं  जो बदल देंगी देश में सार्वजनिक परिवहन की सूरत
Budget 2024 Nirmala Sitharaman द्वारा ईवी सेक्टर के लिए की गई घोषणाएं प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के बड़े अवसर लेकर आएगी। (फोटो- SANDAD TV)
Advertisement

Budget 2024 को पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सेक्टर को लेकर दो बड़ी और महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं, जो भारत में न सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों को सार्वजनिक परिवहन का मजबूत विकल्प बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होंगे बल्कि निजी इस्तेमाल के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने वाली भी साबित होंगी।

Also Read
Advertisement

Budget 2024: देश में मजबूत होगा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का ढांचा

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य विनिर्माण और चार्जिंग बुनियादी ढांचे का समर्थन करके इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाना और मजबूत करना है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने हरित विकास को बढ़ावा देने के लिए एक नई जैव-विनिर्माण योजना की शुरुआत का भी उल्लेख किया।

Budget 2024: इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के जरिए मिलेंगे नए मौके

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन के ढांचे को बढ़ाने के लिए नए ईवी चार्जिंग स्टेशन को स्थापित करने के लिए नए मौके दिए जाएंगे जिममें मौजूदा वेंडर्स के अलावा नए लोगों को भी मौका मिलेगा।

इलेक्ट्र्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन के ढांचे को बढ़ाने के लिए सरकार युवाओं को सबसे ज्यादा मौके देने की बात कर रही है, जिसमें युवाओं को ईवी चार्जिंग सेक्टर में रोजगार देने के लिए उनको पर्याप्त मौके दिए जाएंगे जिसमें उनको पर्याप्त ट्रेनिंग देने की बात कही गई है।

Advertisement

Budget 2024: सार्वजनिक परिवहन में बढ़ेगी इलेक्ट्रिक वाहनों की भागीदारी

संसद में बजट पेश करने के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सार्वजनिक परिवहन में इलेक्ट्रिक वाहनों की भागीदारी बढ़ाने पर जोर देते हुए, इलेक्ट्रिक बसों को बड़ी संख्या में शामिल करने की बात कही है।

Advertisement

वित्तमंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसों को सार्वजनिक परिवहन के साधनों में चरणबद्ध तरीके से बड़ी संख्या में शामिल किया जाएगा। सरकार के इस कदम का असर देश में पर्यावरण को स्वस्थ बनाने और देश में पेट्रोल डीजल पर निर्भरता को कम करने वाला साबित होगा।

Budget 2024: निजी क्षेत्र में भी बढ़ेगी इलेक्ट्रिक वाहनों की भागीदारी

सार्वजनिक परिवहन में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल के अलावा सरकार का प्रयास निजी क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने का है, जिसमें कार, बाइक स्कूटर जैसे वाहनों पर आने वाले वक्त में ज्यादा सब्सिडी के साथ काफी आकर्षक डील्स को दिया जा सकता है।

निजी क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने में सरकार सफल रहती है, तो इससे देश में पेट्रोल और डीजल पर होने वाले खर्च में भारी कमी देखने को मिलेगी और सरकार के विदेशी मुद्रा भंडार में भी इजाफा देखने को मिलेगा।

Budget 2024: सीएनजी के इस्तेमाल पर भी रहेगा जोर

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के साथ ही सरकार ने ग्रीन डेवलपमेंट को लेकर भी अपनी प्रतिबद्धता जताई है, जिसमें सीएनजी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की बात कही गई है। आने वाले दिनों में सीएनजी को लेकर सरकार की तरफ से काफी बड़ी घोषणा देखने को मिल सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो