scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Best Selling SUVs in May 2024: Tata Punch से लेकर Mahindra XUV 3XO, ये हैं मई 2024 की बेस्ट सेलिंग एसयूवी

May 2024 Best Selling SUV in India: मई 2024 बेस्ट सेलिंग एसयूवी में टाटा मोटर्स से लेकर महिंद्रा तक की एसयूवी का नाम शामिल है, जिन्हें अलग अलग कारणों से ग्राहकों के बीच पसंद किया जाता है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | June 10, 2024 14:19 IST
best selling suvs in may 2024  tata punch से लेकर mahindra xuv 3xo  ये हैं मई 2024 की बेस्ट सेलिंग एसयूवी
Best Selling SUVs in May 2024: मई 2024 बेस्ट सेलिंग एसयूवी की कीमत 6.13 लाख से शुरू होती है।
Advertisement

भारत के कार सेक्टर में हाल के वर्षों में तेजी से लोकप्रिय होने वाला एसयूवी सेगमेंट लगातार तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिसमें कम बजट से लेकर हाई रेंज तक की एसयूवी मौजूद हैं। हैचबैक और सेडान कारों की कीमत में एसयूवी मिलने की वजह से ये सेगमेंट ज्यादातर लोगों की पसंद बनता जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप अन्य कार सेगमेंट को बाजार में घटती हिस्सेदारी के रूप में खामियाजा उठाना पड़ रहा है।

Advertisement

अगर आप भी एसयूवी सेगमेंट को पसंद करते हैं और आने वाले महीनों में एक नई एसयूवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो यहां जान लीजिए मई 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी की डिटेल, जिसमें टाटा मोटर्स से लेकर मारुति तक के प्रोडक्ट शामिल हैं।

Advertisement

Tata Punch

Tata Punch
Tata Punch

टाटा पंच भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी हुई है, जिसकी मासिक बिक्री 18,949 है, जो सालाना आधार पर 70% की प्रभावशाली वृद्धि है। पंच आज भारत में बिक्री पर सबसे किफायती एसयूवी में से एक है, जिसकी कीमतें 6.13 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 10.20 लाख रुपये (दोनों एक्स-शोरूम) तक जाती हैं। प्रतिस्पर्धी कीमत के अलावा, तथ्य यह है कि 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग के साथ पंच भारत में सबसे सुरक्षित कारों में से एक है, जो इसे छोटी कार खरीदारों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है।

Hyundai Creta

Hyundai Creta
Hyundai Creta

क्रेटा भारत में हुंडई की ब्रेडविनर है, जिसने इस साल मई में 14,662 यूनिट्स की मंथली बिक्री दर्ज की है, जिसके परिणामस्वरूप मामूली 1% की वृद्धि हुई। पिछले कुछ वर्षों में क्रेटा की बिक्री ज्यादातर मजबूत और स्थिर रही है। मिड साइज की एसयूवी को इस साल दो बड़े अपग्रेड मिले - एक मिड-साइकिल फेसलिफ्ट और एक स्पोर्टियर एन-लाइन संस्करण।

Maruti Brezza

Maruti Brezza
Maruti Brezza

मारुति ब्रेज़ा खरीदारों के लिए एक सुरक्षित विकल्प बनी हुई है क्योंकि मारुति होने के कारण, सर्विस और आफ्टरमार्केट सपोर्ट उपलब्धता को क्रमबद्ध किया गया है। सबकॉम्पैक्ट एसयूवी ने पिछले महीने 14,186 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जो सालाना आधार पर 6% की वृद्धि है। ब्रेज़ा की कीमतें 8.34 लाख रुपये से शुरू होती है और 14.14 लाख रुपये तक जाती हैं।(दोनों एक्स-शोरूम)।

Advertisement

Mahindra Scorpio

Mahindra Scorpio
Mahindra Scorpio

बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में से एक के रूप में स्कॉर्पियो का राइज बेहद शानदार है। नई पीढ़ी की स्कॉर्पियो एन एसयूवी के स्कॉर्पियो ब्रांड के कायाकल्प के लिए जिम्मेदार है जिसमें पुरानी स्कॉर्पियो क्लासिक भी शामिल है। इस साल मई में 13,717 यूनिट्स की बिक्री के साथ स्कॉर्पियो भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली लैडर-ऑन-फ्रेम एसयूवी भी है, जो साल-दर-साल 47% की स्वस्थ वृद्धि दर्ज करती है।

Advertisement

Maruti Fronx

Maruti Fronx
Maruti Fronx

मारुति सुजुकी इस बात को लेकर बहुत रणनीतिक रही है कि कौन से नए मॉडल पेश किए जाएं। बलेनो पर आधारित फ्रोंक्स, ब्रेज़ा के बाद मारुति की लाइनअप में दूसरी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है और इसका ग्राहक आधार अच्छा है। फ्रोंक्स की कीमतें 7.51 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 13.04 लाख रुपये (दोनों एक्स-शोरूम) तक जाती हैं। मारुति ने पिछले महीने फ्रोंक्स की कुल 12,681 यूनिट्स भेजीं, जिससे साल-दर-साल 29% की वृद्धि हुई।

Tata Nexon

Tata Nexon
Tata Nexon

टाटा नेक्सन भारत में टाटा मोटर्स की बिक्री के आंकड़ों को पुनर्जीवित करने के लिए जिम्मेदार है। यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक है, हालांकि, पिछले महीने सब-4 मीटर एसयूवी की डिस्पैच दर में काफी कमी आई है। टाटा मोटर्स ने इस साल मई में नेक्सॉन की मासिक बिक्री मात्रा 11,457 यूनिट दर्ज की, जिससे सालाना आधार पर 21% की गिरावट आई।

Mahindra XUV 3XO

Mahindra XUV 3XO
Mahindra XUV 3XO

महिंद्रा ने लुक के साथ-साथ कार्यक्षमता के मामले में एक्सयूवी 300 की तुलना में एक्सयूवी 3एक्सओ में एक महत्वपूर्ण बदलाव प्रदान किया। XUV300 के रूप में अपने पहले अवतार में, सबकॉम्पैक्ट एसयूवी कम से कम पुरानी लग रही थी और इस बड़े अपग्रेड के साथ, महिंद्रा ने इस साल मई में बिक्री में 95% की बढ़ोतरी देखी है। XUV 3XO की कीमतें 7.49 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 15.49 लाख रुपये (दोनों एक्स-शोरूम) तक जाती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो