scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Best Essential Summer Car Care Tips: गर्मियों में कार नहीं करेगी परेशान, अगर करेंगे ये 6 काम

Car Care Tips में जान लीजिए उन बातों की पूरी डिटेल जिन्हें फॉलो करने पर आप गर्मिंयों में बिना किसी परेशानी के सुरक्षित कार ड्राइव कर सकेंगे।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | February 27, 2024 13:22 IST
best essential summer car care tips  गर्मियों में कार नहीं करेगी परेशान  अगर करेंगे ये 6 काम
Summer Car Care Tips को फॉलो करने के बाद आपको बिना खर्च किए बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलेगा।
Advertisement

गर्मियों का सीजन शुरू होने वाला है और इस सीजन के दौरान कार की सही देखभाल न करने से तमाम परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें माइलेज की कमी, आए दिन किसी न किसी पार्ट में खराबी जैसे कई मामले देखने को मिलते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी कार गर्मियों में बिना किसी परेशानी के सुरक्षित और सही चले,तो यहां जान लीजिए उन गर्मी के सीजन में कार की देखभाल के आसान और कारगर टिप्स की पूरी डिटेल।

विंडशील्ड वाइपर की जाँच करें और बदलें

गर्मियों में कार की देखभाल में आपके वाइपर की देखभाल भी शामिल होती है क्योंकि धूल मिट्टी और सूरज की चमक विंडशील्ड से देखना मुश्किल बना देती है। इसके अतिरिक्त, ब्लेड पर लगा रबर गर्मी में सूख सकता है, जिससे वे आपकी विंडशील्ड को साफ करने में कम प्रभावी हो जाते हैं।

Advertisement

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके दृश्य में कोई बाधा न आए, अपने विंडशील्ड वाइपर की जांच करना और बेहतर विजन सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक सीजन के अंत में उन्हें बदलना महत्वपूर्ण है। हम इस बात के लिए रिकमंड करते हैं कि इस्तेमाल में न होने पर अपनी कार को ढक लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि विंडशील्ड और वाइपर ब्लेड पर धूल जमा न हो।

केबिन एयर फिल्टर की नियमित जांच

गर्मियों के दौरान, कार का एयर फिल्टर प्रदूषकों को वेंट में प्रवेश करने से रोकता है। इसलिए, गंदे फिल्टर को न बदलने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण हो जाता है जो आपके एयर कंडीशनिंग सिस्टम में समस्याएं पैदा कर सकता है, जिसकी मरम्मत करना महंगा हो सकता है। साथ ही, एयर फिल्टर को बदलने की लागत वाहन मॉडल से मॉडल तक अलग होती है।

इसलिए, इन अनावश्यक लागतों से बचने के लिए, अपने केबिन एयर फिल्टर की गुणवत्ता को नियमित रूप से बदलकर बनाए रखना आवश्यक है, अधिमानतः हर 12 महीने या 10,000 किलोमीटर पर, जैसा कि आपका निर्माता रिकमंड करता है। यह नियमित रखरखाव लंबे समय में महत्वपूर्ण और लागत प्रभावी दोनों है।

Advertisement

टायर प्रेशर की जांच

सही टायर प्रेशर यह सुनिश्चित करता है कि कार किसी भी मौसम में अच्छी तरह से चले क्योंकि बाहरी तापमान के आधार पर टायरों पर प्रतिदिन दबाव कम होता है या बढ़ता है। गर्म मौसम के कारण टायरों में दबाव बढ़ सकता है, जिससे टायरों में अत्यधिक हवा भर सकती है और उनके फटने की समस्या हो सकती है।

Advertisement

दूसरी ओर, कम हवा भरे गए टायरों से फ्यूल की खपत कम हो सकती है, जिससे हैंडलिंग प्रभावित हो सकती है और टायर फटने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, उचित टायर दबाव बनाए रखने से यह गारंटी मिलती है कि आपकी कार गर्मियों के दौरान बेहतर और अधिक कुशलता से चलेगी।

कूलेंट और इंजन ऑयल की जाँच करें और उनका रखरखाव करें

उच्च तापमान के कारण आपकी कार का इंजन ऑयल जल्दी जल सकता है, खासकर यदि ऑयल पुराना और खराब हो चुका हो। अपने इंजन को क्षति से बचाने के लिए, अपने इंजन के तेल के स्तर की नियमित रूप से जांच करना और आवश्यकतानुसार उचित तेल डालना महत्वपूर्ण है। इंजन ऑयल आपके इंजन को नुकसान से बचाता है, जबकि ऑयल फ़िल्टर तेल से दूषित पदार्थों को निकालता है।

इसके अतिरिक्त, आप पुराने तेल को निकालने और इसे अधिक गर्मी प्रतिरोधी ग्रेड से बदलने पर विचार कर सकते हैं जो इसकी चिपचिपाहट को बनाए रख सकता है और अत्यधिक परिचालन स्थितियों के तहत टूट-फूट को कम कर सकता है।

पावर स्टीयरिंग, ब्रेक और ट्रांसमिशन इकाइयों के लिक्विड लेवल की नियमित जांच करना भी आवश्यक है, क्योंकि ये संभावित कमजोर बिंदु हो सकते हैं। रेगुलर ऑयल चेंज के साथ, आप यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि आपका इंजन वर्षों तक सुचारू रूप से चलता रहे।

एयर कंडीशनिंग सिस्टम की सर्विस

कार मालिक अक्सर अपने एसी यूनिट के बारे में शिकायत करते हैं कि गर्मियों के दौरान केबिन को ठंडा करने में बहुत समय लगता है। एसी यूनिट की शक्ति के बावजूद, कार के अंदर फंसी गर्मी को कम करने में समय लगता है, खासकर जब सीधी धूप में पार्क किया जाता है।

इसलिए, एयर कंडीशनिंग के उचित कामकाज के लिए नियमित रूप से इसकी सर्विसिंग करना महत्वपूर्ण है। इसमें बेहतर कूलिंग परफॉर्मेंस सुनिश्चित करने के लिए रेफ्रिजरेंट गैस को ऊपर करना और धूल और गंदगी के जमाव को हटाने के लिए सिस्टम को साफ करना शामिल है जो एयर फ्लो को बाधित कर सकता है और सिस्टम विफलताओं का कारण बन सकता है।

कार की बैटरी का टेस्ट करें

अपनी कार की बैटरी को सुचारू रूप से चालू रखने का सबसे अच्छा तरीका इसे साफ रखना है। इसे नियमित रूप से बैटरी केबलों को अलग करके और टर्मिनलों को पोंछकर प्राप्त किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, यह सुनिश्चित करना कि बैटरी सुरक्षित रूप से बंधी हुई है और सभी कनेक्शन सुरक्षित हैं, बैटरी के सुचारू संचालन में योगदान कर सकता है। इसलिए बैटरी टर्मिनलों पर जंग की जाँच करें और यह सुनिश्चित करें कि वे गंदगी-मुक्त हैं और इसके साथ सभी केबल कनेक्शन सुरक्षित करें।

(Source- CarDekho)

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो