scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bajaj Freedom 125 CNG bike crash test Result: कितनी सुरक्षित है बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक? क्रैश टेस्ट के नतीजे आपको हैरान कर देंगे

Bajaj Freedom 125 CNG bike truck overrun crash test: बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी दुनिया की पहली सीएनजी पर चलने वाली बाइक है, जिसकी सेफ्टी को लेकर ग्राहकों की शंकाओं के बीच कंपनी ने क्रैश टेस्ट के वीडियो जारी किए हैं, जिसकी डिटेल आप इस आर्टिकल में जानेंगे।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | July 08, 2024 17:36 IST
bajaj freedom 125 cng bike crash test result  कितनी सुरक्षित है बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक  क्रैश टेस्ट के नतीजे आपको हैरान कर देंगे
Bajaj Freedom 125 CNG: बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी की सेफ्टी को लेकर अगर आप भी विचार कर रहे हैं, तो आपके सवालों का जवाब यहां मिल सकता है।
Advertisement

Bajaj Freedom 125 CNG bike crash test Result: बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडम 125 लॉन्च करके टू व्हीलर सेक्टर में क्रांति ला दी है। इस सीएनजी बाइक को 95,000 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया है, जो टॉप मॉडल में जाने पर 1.10 लाख रुपये हो जाती है। कंपनी ने इस बाइक को तीन वेरिएंट में लॉन्च किया है, जिसके सात कलर ऑप्शन मार्केट में उतारे गए हैं।

Advertisement

बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक पेट्रोल और CNG दोनों फ्यूल पर चल सकती है। इस बाइक में 2 लीटर क्षमता वाला पेट्रोल टैंक और 2 किलो क्षमता वाला CNG टैंक लगाया गया है, जिसे लेकर कंपनी दावा करती है कि फुल टैंक पर यह 330 किलोमीटर की संयुक्त रेंज देती है।

Advertisement

बेहतरीन फ्यूल इकॉनोमी और और लो रनिंग कॉस्ट के बावजूद, कोई भी CNG वाहन अपने साथ सुरक्षा संबंधी खतरे लेकर आता है। इसलिए, बजाज के लिए इन खतरों को संबोधित करना महत्वपूर्ण है ताकि संभावित खरीदार CNG वाहन से जुड़ी सुरक्षा चिंताओं और अवरोधों से विचलित न हों। ग्राहकों की इन सेफ्टी संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए बजाज ऑटो ने फ्रीडम 125 के इंटरनल क्रैश टेस्ट के दो वीडियो जारी किए हैं जिसमें CNG मोटरसाइकिल की विश्वसनीयता की जांच करने के लिए फ्रंटल कोलिजन टेस्ट और ट्रक ओवररन टेस्ट किया गया है।

Bajaj Freedom 125 CNG: बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी फ्रंटल कोलिजन टेस्ट

फ्रंटल कोलिजन टेस्ट में, बजाज फ्रीडम को 1.5 टन की वस्तु के साथ टक्कर मारी जाती है, जो एक औसत मिड-साइज एसयूवी के बराबर होती है, जो उसकी ओर बढ़ रही होती है। बाइक 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड से आगे बढ़ रही है। टक्कर के प्रभाव में, बाइक पर CNG टैंक स्थिर रहता है। वास्तव में, टैंक अपनी स्थिति में बरकरार रहता है। इसके अलावा, प्रेशर गेज मूल स्थिति में रहता है, जिससे पता चलता है कि कोई CNG रिसाव नहीं है।

Bajaj Freedom 125 CNG: बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी ट्रक रनओवर टेस्ट

ट्रक ओवररन टेस्ट ज्यादा भयानक था, जिससे बजाज फ्रीडम कई जगहों से मुड़ गया और आकार से बाहर हो गया। फिर भी, CNG टैंक पर कोई खरोंच या डेंट दिखाई नहीं दिया, जो बताता है कि टैंक को सभी प्रभावों से अलग रखा गया है। इस मामले में भी, प्रेशर गेज अपनी मूल स्थिति में रहता है, जिससे पता चलता है कि कोई CNG रिसाव नहीं है। बजाज ने साइड इम्पैक्ट टेस्ट और वर्टिकल ड्रॉप टेस्ट भी किए, दोनों में एक ही परिणाम मिले।

Advertisement

Bajaj Freedom 125 CNG: बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

बजाज फ्रीडम 125 रिवर्स फुल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट पैनल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, एलईडी हेडलाइट, एलईडी टेललाइट और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट से लैस है। सीएनजी टैंक एक ट्रेलिस फ्रेम के भीतर है, और पूरी तरह से भरने पर इसका वजन 18 किलोग्राम है। फ्रेम टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और लिंक्ड रियर मोनोशॉक पर बैठता है।

Advertisement

फ्रीडम 125 में 125cc सिंगल-सिलेंडर इंजन है जो 8000 आरपीएम पर 9.4 बीएचपी और 5000 आरपीएम पर 9.7 एनएम का पीक टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। पेट्रोल से सीएनजी ईंधन में या इसके विपरीत संक्रमण हैंडलबार के दाईं ओर एक स्विच के माध्यम से किया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो