scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bajaj CNG Bike: बजाज इस तारीख को लॉन्च करेगा देश की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल, जानें इंजन से लेकर फ्यूल कॉस्ट तक क्या हैं उम्मीदें

First CNG bike in India: भारत में आधिकारिक तौर पर पहली सीएनजी बाइक लॉन्च होने जा रही है, जिसे लेकर कंपनी दावा कर रही है कि पेट्रोल पर होने वाले खर्च के मुकाबले यह बाइक आधे दाम में लंबी दूरी तय करेगी।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: June 19, 2024 16:09 IST
bajaj cng bike  बजाज इस तारीख को लॉन्च करेगा देश की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल  जानें इंजन से लेकर फ्यूल कॉस्ट तक क्या हैं उम्मीदें
First CNG Motorcycle in India: पेट्रोल से आधे खर्च पर चलने वाली सीएनजी बाइक की पूरी डिटेल आपको यहां मिलेगी। (फोटो- Rushlane)
Advertisement

बजाज ऑटो 25 साल पहले भारत में CNG से चलने वाला ऑटो रिक्शा पेश करने वाला पहला निर्माता था, जिसने सार्वजनिक परिवहन में बड़े पैमाने पर क्रांति ला दी थी। अब, जब CNG यात्री वाहनों में एक आम बात बन गई है खासकर फ्लीट और शेयर्ड मोबिलिटी क्षेत्र में तब बजाज फिर एक बार मार्केट में नई क्रांति करने जा रहा है, जो सीएनजी टू व्हीलर के रूप में दुनिया के सामने आएगी।

Advertisement

बजाज लंबे समय से CNG मोटरसाइकिल पर काम कर रहा है और पिछले एक साल में कई बार इस सीएनजी बाइक के टेस्ट म्यूल्स को कई मौकों पर देखा गया है। अब हम पुष्टि कर सकते हैं कि यह बाइक 5 जुलाई 2024 को अपना आधिकारिक डेब्यू करने के लिए तैयार है।

Advertisement

बजजा CNG बाइक का अनावरण पुणे में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में किया जाएगा। आने वाली CNG बाइक के नाम को लेकर अभी भी अस्पष्टता है। हालांकि, रिपोर्ट्स बताती हैं कि इसे ‘ब्रूज़र’ कहा जा सकता है, जिसे हाल ही में चाकन स्थित बाइक निर्माता ने भारत में ट्रेडमार्क किया है। सीएनजी बाइक की शुरुआत पिछले दशक में भारत सरकार द्वारा सस्टेनेबल अल्टरनेटिव फ्यूल की दिशा में उठाए गए कदमों का हिस्सा है।

देश के अधिकांश हिस्सों में पेट्रोल की कीमतें लंबे समय से 100 रुपये के आसपास बनी हुई हैं और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों को बड़े पैमाने पर अपनाना अभी भी दूर की बात है, ऐसे में सीएनजी या कंप्रेस्ड नेचुरल गैस दोपहिया वाहनों के लिए एकदम सही वैकल्पिक समाधान हो सकता है और बजाज इसका लाभ सबसे पहले उठाने जा रहा है।

बजाज सीएनजी बाइक: एक्सपेक्टेड डिटेल्स

Advertisement

बजाज सीएनजी बाइक संभवतः डबल क्रैडल फ्रेम पर आधारित होगी और इसमें 'स्लोपर इंजन' हो सकता है। हालांकि इस इंजन के बारे में सटीक विवरण अभी भी गुप्त हैं, लेकिन इसमें 110-150 सीसी इंजन होने की उम्मीद है। हमें उम्मीद है कि नई सीएनजी बाइक में 125 सीसी इंजन होगा जो पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चल सकता है और विभिन्न फ्यूल के बीच ट्रांजिशन स्मूथ और सीमलेस होगा।

Advertisement

अतिरिक्त रेंज प्रदान करने और सीएनजी खत्म होने पर बैकअप के रूप में काम करने के लिए एक छोटा पेट्रोल टैंक भी इस बाइक में दिया गया है। लागत के प्रति सजग खरीदारों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई इस सीएनजी बाइक को लेकर बजाज का दावा है कि आगामी सीएनजी बाइक ऑपरेटिंग और फ्यूल कॉस्ट की लागत में 50-65 प्रतिशत तक की कटौती करने में सक्षम होगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो