होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजनबजट 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये 5 फैमिली कार, जो देंगी कम बजट में डिजाइन, फीचर्स और माइलेज का जबरदस्त कॉम्बिनेशन

Top 5 Upcoming Family Cars जो भारत में जल्द लॉन्च होने वाली हैं और 10 लाख से कम कीमत में आपका बेस्ट ऑप्शन बन सकती हैं।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
November 27, 2023 10:21 IST
Top 5 Upcoming Family Cars जिसमें सबसे पहला लॉन्च 2024 की पहली तिमाही में देखने को मिलेगा।
Advertisement

भारत के कार सेक्टर में सबसे ज्यादा रेंज वाला सेगमेंट हैचबैक सेगमेंट है जिसमें आने वाली कारों को बड़ी संख्या में खरीदा जाता है। हैचबैक कारों की इस मांग के पीछे की मुख्य वजहों में इन कारों का छोटा साइज, कम कीमत और बढ़िया माइलेज का मिलना शामिल है। इस सेगमेंट की लोकप्रियता को देखते हुए कार निर्माता कंपनियों द्वारा अपनी मौजूदा लाइनअप को अपडेट करने के अलावा नई कारों को भी लॉन्च किया जा रहा है। अगर आप एक नई हैचबैक खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो यहां जान लीजिए भारत में जल्द लॉन्च होने वाली उन 5 कारों की डिटेल जो आपको 10 लाख रुपये से कम बजट में मिल जाएंगी।

नेक्स्ट-जेन मारुति स्विफ्ट

Advertisement

सुजुकी ने हाल ही में प्रिय स्विफ्ट की अगली पीढ़ी को 2023 जापान मोबिलिटी शो में एक कॉन्सेप्ट के रूप में पेश किया है, जिसे हाल ही में कई जगह टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इस कार में फास्ट फ्रंट, रिडिजाइन फ्रंट ग्रिल के अलावा नया हाइब्रिड पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा इसमें मिलने वाला 1.2 लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन विकल्प को शामिल एक बड़ा अपडेट होगा। मारुति सुजुकी इस कार को 2024 की शुरुआत में लॉन्च कर सकती है।

नेक्स्ट-जेन मारुति डिजायर

Advertisement

नेक्स्ट-जेन मारुति डिजायर

नई स्विफ्ट के साथ कंपनी अपनी पॉपुलर सेडान डिजायर को भी नए अपडेट के साथ इसका चौथी पीढ़ी एडिशन लॉन्च करने की तैयार कर रही है। स्विफ्ट के साथ स्पेसिफिकेशन को साझा करने की संभावना है, डिजायर में एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के साथ एक नया 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी होगा। अपडेटेड डिज़ाइन एलिमेंट्स और एडवांस फीचर्स के साथ डिजायर को भारतीय मार्केट में लॉन्च किया जाएगा जो 2024 की शुरुआत में स्विफ्ट के साथ ही हो सकता है।

किआ सोनेट फेसलिफ्ट

किआ सोनेट फेसलिफ्ट

किआ सोनेट को कंपनी ने भारत में 2020 में लॉन्च किया था जिसके बाद से ये कार अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक बन चुकी है। हाल ही में आई इसकी स्पाई इमेज में देखे गए कॉस्मेटिक बदलावों में नया फ्रंट बम्पर, हेडलैंप असेंबली, अलॉय व्हील और दोबारा डिजाइन किए गए रियर एलिमेंट शामिल हैं। संभावित डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सहित इंटीरियर अपडेट ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बढ़ा सकते हैं। मौजूदा मॉडल की तुलना में इंजन विकल्प अपरिवर्तित रहने की उम्मीद है, जिससे खरीदारों को कई प्रकार के विकल्प मिलेंगे। किआ मोटर्स इसे 2024 की पहली तिमाही में लॉन्च कर सकती है।

नई महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट

नई महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट

महिंद्रा XUV300 कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की एक पॉपुलर एसयूवी है जिसे कंपनी बहुत जल्द नए अपडेट के साथ मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है। स्पाई शॉट्स में नए एलईडी टेललाइट क्लस्टर और XUV700 जैसे हेडलैंप के साथ एक नया एक्सटीरियर डिजाइन दिखाई देता है। इंटीरियर में फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नई अपहोल्स्ट्री और अतिरिक्त सुविधाओं के साथ कई मॉर्डन अपडेट की उम्मीद है। महिंद्रा इस एसयूवी को 2024 की पहली तिमाही में ही लॉन्च कर सकती है।

टाटा पंच ईवी

टाटा पंच ईवी

टाटा पंच अपने सेगमेंट की सबसे अफोर्डेबल एसयूवी में से एक है जिसे मिली लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी इसका फुल इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। टाटा पंच ईवी को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इसके स्पाई शॉट्स एक अपडेटेड एक्सटीरियर और इंटीरियर अपडेट का संकेत देते हैं, जिसमें एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी शामिल है। हालांकि बैटरी स्पेसिफिकेशन के बारे में कंपनी ने अभी तक कोई जानकारी साझा नहीं की है, मगर रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा पंच ईवी से 500 किमी तक की ड्राइविंग रेंज मिलने की उम्मीद है। टाटा मोटर्स इस एसयूवी को 2024 की शुरुआत में ही लॉन्च कर सकती है।

Advertisement
Tags :
auto newsmahindra xuv 300Maruti SwiftTata Punchupcoming cars
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement