scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

2024 Kia Sonet Vs Maruti Brezza: नई किआ सोनेट और मारुति ब्रेजा में कौन है फीचर्स से लेकर इंजन तक बेहतर SUV, पढ़ें कंपेयर रिपोर्ट

2024 Kia Sonet Vs Maruti Brezza Comparison Report में आपको मिलेगी उन जरूरी बातों की जानकारी जो किसी भी एसयूवी को खरीदने का निर्णय लेने में मुख्य भूमिका निभाती हैं।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: December 26, 2023 15:08 IST
2024 kia sonet vs maruti brezza  नई किआ सोनेट और मारुति ब्रेजा में कौन है फीचर्स से लेकर इंजन तक बेहतर suv  पढ़ें कंपेयर रिपोर्ट
2024 Kia Sonet Vs Maruti Brezza के बीच सबसे बड़ा अंतर इंजन और बूट स्पेस का पाया गया है।
Advertisement

किआ मोटर्स ने हाल ही में सॉनेट एसयूवी के अपडेटेड मॉडल को पेश किया है जिसमें कुछ स्टाइलिंग और फीचर अपटेड को दिया गया है। कीमतों को छोड़कर, फेसलिफ्टेड सॉनेट की हर डिटेल सामने आ चुकी है। कीमत को छोड़ दिया जाए तो कोरियाई क्रॉसओवर यकीनन अपने सेगमेंट में सबसे प्रीमियम पेशकश है। इस आर्टिकल में आप जान लीजिए 2024 सोनेट फेसलिफ्ट अपने सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वियों में से एक मारुति सुजुकी ब्रेजा के सामने डायमेंशन, फीचर्स और इंजन के मुकाबले में कैसा प्रदर्शन करती है।

2024 Kia Sonet Vs Maruti Brezza: डायमेंशन किसका बेहतर ?

सोनेट और नेक्सॉन दोनों के डिजाइन अलग-अलग हैं लेकिन उनके डायमेंशन समान बॉल पार्क में हैं। दोनों एसयूवी की लंबाई, चौड़ाई और व्हीलबेस क्रमशः 3,995 मिमी, 1790 मिमी और 2,500 मिमी है। हालांकि, ब्रेज़ा, सॉनेट से ज्यादा ऊंची है जिसे आदर्श रूप से बेहतर हेडरूम में तब्दील किया जाना चाहिए। जैसा कि कहा गया है, ब्रेज़ा द्वारा पेश किए गए 328 लीटर की तुलना में सोनेट का बूट 385 लीटर का काफी बड़ा है।

Advertisement

डायमेंशनकिआ सोनेटमारुति ब्रेजा
लंबाई3995 मिमी3995 मिमी
चौड़ाई1790 मिमी1790 मिमी
ऊँचाई1610 मिमी1685 मिमी
व्हीलबेस2500 मिमी2500 मिमी
बूट क्षमता385 लीटर328 लीटर
2024 Kia Sonet Vs Maruti Brezza Comparison in Dimensions

2024 Kia Sonet Vs Maruti Brezza: फीचर्स किसके ज्यादा अपडेट ?

सोनेट और ब्रेज़ा दोनों ही इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा फीचर्स लोडेड कारों में से दो हैं, जिनमें एलईडी हेडलाइट्स और डीआरएल, कीलेस एंट्री, इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, एम्बिएंट लाइटिंग जैसे बेसिक फीचर्स के अलावा ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टेड कार तकनीक और 360-डिग्री कैमरा दिया गया है।

दोनों एसयूवी एक प्रीमियम ऑडियो सिस्टम के साथ आती हैं, जिसमें सॉनेट में 7-स्पीकर बोस यूनिट और ब्रेज़ा में 6-स्पीकर आर्कमिस यूनिट है। हालांकि, सोनेट ने ब्रेज़ा को वेंटिलेटेड और पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीटें, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और वन टच पावर विंडो जैसी एक्सट्रा फीचर्स के साथ पछाड़ दिया है।

हालांकि, अपडेटेड सॉनेट के इक्विपमेंट में सबसे बड़ा हथियार लेवल 1 ADAS है जो लेन कीप असिस्ट, लेन फॉलो असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट आदि जैसे फीचर्स को देता है। इसमें स्टैंडर्ड के रूप में छह एयरबैग भी मिलते हैं। ब्रेज़ा में फेसलिफ्टेड सोनेट की तुलना में हेड-अप डिस्प्ले मिलता है।

Advertisement

2024 Kia Sonet Vs Maruti Brezza: इंजन ऑप्शन में कौन है दमदार ?

किआ सोनेट तीन इंजन विकल्पों- दो पेट्रोल और एक डीजल- और छह गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आती है। दूसरी ओर, ब्रेज़ा में सिर्फ एक पेट्रोल इंजन मिलता है, जिसे ऑप्शनल फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ जोड़ा जा सकता है। मारुति सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर के साथ पेश किया गया है। इसलिए, जहां तक पावरट्रेन विकल्पों का सवाल है, यहां किआ सोनेट क्लीयर विनर है।

Advertisement

2024 Kia Sonet Vs Maruti Brezza: कीमत में कौन है ज्यादा किफायती

मारुति वर्तमान में ब्रेज़ा को 8.29 लाख रुपये से शुरू होकर 14.14 लाख रुपये तक की कीमत पर पेश करती है। हमें उम्मीद है कि नई सॉनेट की शुरुआती कीमत समान होगी लेकिन टॉप-स्पेक ट्रिम के लिए कीमत थोड़ी अधिक होगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो