scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

PM की डिग्री मामले में गुजरात की कोर्ट में पेशी पर नहीं पहुंचे केजरीवाल और संजय सिंह, जानिए फिर क्या हुआ

गुजरात विश्व विद्यालय ने केजरीवाल और संजय सिंह के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज कराया है।
Written by: shailendragautam
May 23, 2023 16:58 IST
pm की डिग्री मामले में गुजरात की कोर्ट में पेशी पर नहीं पहुंचे केजरीवाल और संजय सिंह  जानिए फिर क्या हुआ
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फोटो सोर्स: @BhagwantMann)
Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी की डिग्री के मामले में दर्ज मानहानि के केस में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उनके सांसद संजय सिंह अदालत के समन के बावजूद पेश नहीं हुए। चीफ मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट की कोर्ट में दोनों को आज पेशी के लिए बुलाया गया था। गुजरात विश्व विद्यालय ने केजरीवाल और संजय सिंह के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज कराया है।

अदालत ने सुनवाई शुरू की तो दोनों को न देखकर गुजरात विश्वविद्यालय के वकील ने मजिस्ट्रेट एसजे पांचाल से कहा कि उनके पहले के जज ने आरोपियों को 23 मई को अदालत में पेश होने के लिए 15 अप्रैल को नोटिस जारी किया था। दोनों में से कोई भी अदालत में मौजूद नहीं है तो यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें समन मिला या नहीं। इस पर एसजे पांचाल ने अपने स्टाफ से कहा कि वो दोनों को 7 जून के लिए समन जारी करने का निर्देश दिया। यह भी देखे कि पिछले समन कहां हैं। वो केजरीवाल और संजय सिंह तक पहुंचे कि नहीं?

Advertisement

गुजरात में अहमदाबाद की एक अदालत ने पीएम नरेन्द्र मोदी की डिग्री को लेकर गुजरात विश्वविद्यालय की शिकायत पर केजरीवाल और संजय सिंह को समन जारी किया था। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट जयेश चोवाटिया की अदालत ने मोदी की डिग्री को लेकर गुजरात विश्वविद्यालय के खिलाफ दिए गए बयानों के लिए एक आपराधिक मानहानि शिकायत में आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को समन जारी किया था।

आप की तरफ से पेश वकील ने कहा- दोनों को नहीं मिला समन

आप की गुजरात इकाई के कानूनी प्रकोष्ठ के प्रमुख प्रणव ठक्कर ने सोमवार को कहा था कि केजरीवाल और संजय सिंह को अदालत का समन अभी तक नहीं मिला है। उनका कहना था कि अदालत दोनों नेताओं को पेश होने के लिए कोई दूसरी तारीख दे दे।

Advertisement

अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट जयेश चोवाटिया की अदालत ने इस बात का संज्ञान लेने के बाद दोनों नेताओं को तलब किया था कि प्रथम दृष्टया उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 500 (मानहानि) के तहत मामला बनता है। गुजरात विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार पीयूष पटेल ने केजरीवाल और संजय सिंह के खिलाफ उनकी टिप्पणियों पर मानहानि का मामला दायर किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो